एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : अमान्य विद्यालय के छात्रों का पंजीकरण करने पर महाबली कालेज को नोटिस

0 comments

लखनऊ : अमान्य विद्यालय के छात्रों का पंजीकरण करने पर महाबली कालेज को नोटिस

लखनऊ (एसएनबी)। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. मुकेश कुमार सिंह ने हसनापुर, माल स्थित महाबली मेमोरियल इण्टर कालेज को नोटिस भेजकर कहा है कि जांच के दौरान पाया गया कि उक्त विद्यालय से अमान्य विद्यालय पीवीआर स्कूल, अटौरा, मलिहाबाद के कक्षा नौ व ग्यारह के विद्यार्थियों का पंजीकरण कराया गया है। विद्यालय के प्रधानाचार्य को निर्देश दिए गये हैं कि वे 25 सितम्बर तक इस संदर्भ में साक्ष्यों सहित अपनी आख्या डीआईओएस कार्यालय में उपलब्ध कराएं।

राजधानी के विभिन्न विद्यालयों की मान्यता सिर्फ कक्षा पांच तक होने के बावजूद उनमें बारहवीं तक की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए कक्षा नौ व ग्यारह में फर्जी पंजीकरण के खेल को इसी प्रकार अंजाम दिया जा रहा है। इसका खुलासा गत दिनों जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा गठित की गयी टीमों की रिपोर्ट आने से हुआ है। गत दिनों जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा गठित एक जांच टीम ने जब अटौरा, मलिहाबाद स्थित पीवीआर पब्लिक स्कूल की जांच की तो सामने आया कि यहां प्राइमरी व जूनियर के अतिरिक्त कक्षा नौ व बारह की भी कक्षाएं संचालित हो रही हैं। कक्षा नौ में 49, कक्षा दस में 32, कक्षा ग्यारह में 22 तथा कक्षा बारह में 20 विद्यार्थियों का पंजीकरण भी छात्र पंजीकाओं में दर्ज मिला, लेकिन विद्यार्थियों के नाम के आगे एसआर नम्बर अंकति नहीं था।

जानकारी करने पर जांच टीम को ज्ञात हुआ कि यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों का पंजीकरण हसनापुर, मलिहाबाद स्थित महाबली मेमोरियल इण्टर कालेज से कराया गया है। इस विद्यालय को कक्षा एक सा पांच तक ही मान्यता प्राप्त हुई है।जांच रिपोर्ट को संज्ञान में लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक ने अमान्य विद्यालय के कक्षा नौ व ग्यारह के विद्यार्थियों का पंजीकरण करने के मामले में महाबली मेमोरियल इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य को नोटिस भेजकर 25 सितम्बर तक साक्ष्यों सहित स्पष्ट आख्या प्रस्तुत करने को कहा है। अन्यथा की स्थिति में विद्यालय के विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।