एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : कार्यवाहक अफसर दौड़ाएंगे अब प्रदेश में शिक्षा की गाड़ी बेसिक, माध्यमिक शिक्षा के लिए कई घोषणाओं को धरातल पर उतारने की चुनौती

0 comments

इलाहाबाद : कार्यवाहक अफसर दौड़ाएंगे अब प्रदेश में शिक्षा की गाड़ी बेसिक, माध्यमिक शिक्षा के लिए कई घोषणाओं को धरातल पर उतारने की चुनौती

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद । बेसिक और माध्यमिक शिक्षा में कई अहम घोषणाओं को धरातल पर उतारा जाना है। सरकार की योजनाओं को अमल में लाने के लिए दोनों विभागों में नियमित अफसर नहीं हैं, जो फिलहाल कार्यरत हैं उनमें कई रिटायर होने वाले हैं। ऐसे में कार्यवाहक अफसर ही जैसे-तैसे शिक्षा की गाड़ी दौड़ाएंगे। सूबे की नई सरकार ने विभागीय पदोन्नति के लिए कई बार गोपनीय सूचनाएं भी मंगाई हैं लेकिन, प्रमोशन नहीं हो पा रहा है, जबकि मुख्य सचिव इस संबंध में आदेश भी जारी कर चुके हैं।

शिक्षा विभाग में जून में हुए नियमित फेरबदल के दौरान ही अफसरों की कमी सामने आ गई थी। इसीलिए तमाम मंडलों में कार्यवाहक संयुक्त शिक्षा निदेशकों की तैनाती की गई, साथ ही कार्यवाहक अफसरों दो-दो मंडलों का काम सौंपा जा चुका है। शासन ने संयुक्त शिक्षा निदेशकों की डीपीसी करके कमी पूरा करने का प्रयास किया लेकिन, समस्या बरकरार है। ऐसे ही हालात अपर शिक्षा निदेशक स्तर पर होने वाले हैं। प्रदेश में अपर शिक्षा निदेशक के 12 पद हैं। अभी तक नौ अपर निदेशकों से किसी तरह से काम चलाया जा रहा था।

अक्टूबर में दो अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक डा. रमेश व एडी महिला शैल यादव सेवानिवृत्त होंगी। इसके बाद शिक्षा निदेशालय में सिर्फ अपर शिक्षा निदेशक बेसिक विनय कुमार पांडेय ही बचेंगे। ऐसे में सिर्फ छह अपर शिक्षा निदेशक बेसिक व माध्यमिक में होंगे। इनमें से तीन लखनऊ व तीन इलाहाबाद में होंगे। यह हालात तब हैं जब एक अपर शिक्षा निदेशक ने शासन से वीआरएस स्वीकृत करा लिया, बाद में उसे लेने से इन्कार कर दिया। अपर शिक्षा निदेशक नीना श्रीवास्तव के पास यूपी बोर्ड की सचिव और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र के सचिव का दोहरा प्रभार है। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शुरू हो गई हैं और चयन बोर्ड का विलय होना है ऐसे में उनके लिए आगे दोहरी जिम्मेदारी निभाना बेहद कठिन होगा। इसी तरह से उप शिक्षा निदेशक व जिला विद्यालय निरीक्षकों का भी हाल है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।