एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : राज्यकमियों के बोनस की फाइल पर लगी सीएम की मुहर, करीब 14 लाख कर्मचारियों को दिया जाना है बोनस, यहीं क्लिक कर आदेश देखें ।

0 comments
लखनऊ : राज्यकमियों के बोनस की फाइल पर लगी सीएम की मुहर, करीब 14 लाख कर्मचारियों को दिया जाना है बोनस, यहीं क्लिक कर आदेश देखें ।
प्रदेश के 14 लाख राज्यकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बोनस की फाइल को अनुमोदित कर दिया है। उनके अनुमोदन के साथ ही बुधवार की शाम को सचिव वित्त मुकेश मित्तल ने बोनस देने का आदेश जारी कर दिया है। दीपावली से पहले कर्मचारियों को बोनस दे देने को कहा गया है।
करीब 14 लाख कर्मचारियों को बोनस दिया जाना है। यह बोनस अराजपत्रित राज्य कर्मचारी जिसमें निकायकर्मी भी शामिल हैं, सहायता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी और दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को मिलेगा। वर्ष 2016-17 के लिए 30 दिन का तदर्थ बोनस दिया जाना है। राज्य कर्मचारियों को करीब 7000 रुपये बोनस के रूप में मिलेगा। बोनस की अधिकतम धनराशि 6908 रुपये तय की गई है।
दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को 1184 रुपये बोनस मिलेगा। बोनस की 75 फीसदी धनराशि कर्मचारी के जीपीएफ में जमा होगी। शेष 25 फीसदी का भुगतान दीपावली से पहले कर्मचारियों को करने की तैयारी है। जिन कर्मचारियों का जीपीएफ खाता नहीं है उनके बोनस की 75 फीसदी धनराशि उनके पीपीएफ खाते या एनएससी में जमा कराया जाएगा। राज्य कर्मचारियों को बोनस देने में करीब 967 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रदेश सचिवालय संघ के अध्यक्ष यादवेंद्र मिश्र ने बोनस फाइल के अनुमोदन पर खुशी जाहिर की है। मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया है।
*दिवाली गिफ्ट: यूपी के 10 लाख राज्यकर्मचारियों को मिलेगा बोनस, आदेश जारी*

ब्यूरो/अमर उजाला, लखनऊ
राज्य सरकार ने दिवाली से पहले करीब 10 लाख गैर राजपत्रित कर्मचारियों को बोनस का तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के बाद वित्त विभाग ने बुधवार को भुगतान संबंधी आदेश जारी कर दिए। कर्मचारियों को बोनस के रूप में 6908 रुपये मिलेंगे।
इसमें से 25 फीसदी रकम का भुगतान नकद तो 75 फीसदी जीपीएफ में जमा की जाएगी। ऐसे में कर्मचारियों को नकद करीब 1727 रुपये ही मिलने की संभावना है। बाकी 5181 रुपये जीपीएफ में जमा हो जाएंगे। बोनस भुगतान से राज्य सरकार पर करीब 970 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आने का अनुमान है।
वित्त सचिव मुकेश मित्तल की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार सभी पूर्णकालिक अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, राजकीय विभागों के कार्यप्रभारित कर्मचारियों, सहायता प्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं के कर्मियों, स्थानीय निकायों, जिला पंचायत तथा दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को 2016-17 के लिए 30 दिन का बोनस भुगतान किया जाएगा।

*31 मार्च तक एक साल की सेवा पूरी करने वालों को मिलेगा बोनस*

बोनस उन्हीं कर्मियों को मिल सकेगा, जिन्होंने 31 मार्च को एक साल की सेवा पूरी कर ली है। दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों, जिन्होंने 31 मार्च 2017 को तीन वर्ष या उससे अधिक समय तक लगातार कार्य किया हो और हर साल कम से कम 240 दिन कार्यरत रहे हों, उन्हें भी बोनस की सुविधा मिलेगी।
गौरतलब है कि शासन की ओर से राज्यकर्मियों को एक महीने के लिए अधिकतम 7,000 रुपये बोनस देने का प्रस्ताव किया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।