एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मुरादाबाद : यूपी बोर्ड का अगला सत्र एनसीईआरटी पैटर्न पर, उप मुख्यमंत्री बोले, इस सप्ताह घोषित करेंगे परीक्षा कार्यक्रम

0 comments

मुरादाबाद : यूपी बोर्ड का अगला सत्र एनसीईआरटी पैटर्न पर, उप मुख्यमंत्री बोले, इस सप्ताह घोषित करेंगे परीक्षा कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि अगले सत्र से यूपी बोर्ड एनसीईआरटी के पैटर्न पर चलेगा। परीक्षा में स्वकेंद्र प्रणाली खत्म की जा रही है। सिर्फ बालिकाओं के लिए छूट रहेगी। इसी सप्ताह परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। उप मुख्यमंत्री मंगूपुरा स्थित श्रीकृष्ण बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज परिसर में नारायण कुमार लोहिया सरस्वती बालिका विद्या मंदिर का लोकार्पण करने आए थे। यहां उन्होंने शैक्षणिक गोष्ठी को भी संबोधित किया।

पत्रकारों से कहा कि पाठ्यक्रम में 220 दिन की पढ़ाई की अनिवार्यता के लिए शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया जा रहा है। परीक्षा का पूरा विवरण बोर्ड की ओर से इसी सप्ताह प्रकाशित किया जाएगा। जो ऑनलाइन भी होगा। यूपी बोर्ड की परीक्षा डेढ़-दो माह की जगह अब एक माह में पूरी कराने की व्यवस्था की जा रही है। प्रदेश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार कानून व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण कर रही है। अक्टूबर 2018 से 24 घंटे बिजली मिलेगी। स्थानीय निकाय चुनाव निष्पक्ष कराने के लिए सरकार कटिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को विकास दिखाई नहीं पड़ता है। विदेश में जाकर ट्वीट करते हैं, अधिकांश समय वहीं बिताते हैं तो विकास कहां से दिखाई देगा। प्रदेश की महिला कल्याण एवं पर्यटन मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने शिक्षा को विकास की पूंजी बताते हुए इसे और राष्ट्र को एक दूसरे का पूरक बताया। उन्होंने कहा कि 15 साल में प्रदेश शिक्षा और विकास में पिछड़ गया है। अब उसे देश का अग्रणी प्रदेश बनाना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।