एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

कानपुर : अब बायोमेट्रिक जीपीएस ऐप से हाजिरी लगाएंगे शिक्षक, शिक्षा विभाग का गुणवत्ता सुधारने को नया प्रयोग, आइआइटी कानपुर ने विकसित किया एंड्रायड एप

0 comments

कानपुर : अब बायोमेट्रिक जीपीएस ऐप से हाजिरी लगाएंगे शिक्षक, शिक्षा विभाग का गुणवत्ता सुधारने को नया प्रयोग, आइआइटी कानपुर ने विकसित किया एंड्रायड एप

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : विद्यालयों में शिक्षकों की समय से उपस्थिति सुनिश्चित करने को शिक्षा विभाग नए-नए प्रयोग कर रहा। अभी एसएमएस से सूचना भेजने की व्यवस्था को बदलते हुए अब बायोमीटिक जीपीएस एप अपनाया जाएगा। शिक्षक इसी एप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। स्कूलों में बिजली की समस्या के मद्देनजर आइआइटी कानपुर ने इस विशेष एप को विकसित किया है। मंडलायुक्त के निर्देश पर जिले में इसकी शुरुआत रसूलाबाद तहसील से होने जा रही है।

आइआइटी कानपुर के कंप्यूटर साइंस विभाग में बायोमीटिक पर पर काम कर रहे दीपांशू ने बताया कि दूर दराज के विद्यालयों में बिजली की समस्या देखते हुए बायोमीटिक व्यवस्था को एंड्रायड एप में बदला है। इसमें जीपीएस व्यवस्था को भी जोड़ा गया है। एंड्रायड यदि विद्यालय परिसर के अंदर रहेगा तो ही हाजिरी लगेगी। परिसर से बाहर होने पर जीपीएस हाजिरी नहीं लेगा। शुरुआती व्यवस्था के लिए जिस क्षेत्र के विद्यालय में इस एप के जरिए हाजिरी होगी, वहां के एनपीआरसी (न्याय पंचायत समन्वयक) को एंड्रायड मशीन दी जाएगी। एनपीआरसी समय से विद्यालय पहुंच कर अध्यापकों की हाजिरी सुनिश्चित करेंगे।

बीएसए पवन कुमार ने बताया कि मंडलायुक्त पीके मोहंती ने रसूलाबाद तहसील से इस व्यवस्था की शुरुआत करने का निर्देश दिया है। तहसील में 260 प्राथमिक और 100 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। यहां सफल संचालन के बाद इसे पूरे जिले में लागू किया जाएगा।’ रसूलाबाद तहसील के स्कूलों से शुरू होगी व्यवस्था1’ आइआइटी कानपुर ने विकसित किया एंड्रायड एप ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।