एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सीतापुर : बीएसए और डीपीआरओ नहीं दे पाए जवाब, बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा में सबसे पहले नोडल अफसर ने बीएसए से मृतक शिक्षक प्रवीन कुमार दीक्षित के बकाया देयों के भुगतान, पारिवारिक पेंशन व आश्रित की नियुक्ति के संबंध में सवाल किया तो बीएसए उन्हें संतुष्ट नहीं कर सक

0 comments

सीतापुर : बीएसए और डीपीआरओ नहीं दे पाए जवाब, बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा में सबसे पहले नोडल अफसर ने बीएसए से मृतक शिक्षक प्रवीन कुमार दीक्षित के बकाया देयों के भुगतान, पारिवारिक पेंशन व आश्रित की नियुक्ति के संबंध में सवाल किया तो बीएसए उन्हें संतुष्ट नहीं कर सक

सीतापुर : खाद्य एवं रसद विभाग की प्रमुख सचिव एवं जिले की नोडल अधिकारी निवेदिता शुक्ला वर्मा ने गुरुवार को जिले में आकर खैराबाद ब्लॉक व डिप्टी आरएमओ कार्यालय का मुआयना किया, फिर उन्होंने कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा की।

बैठक में नोडल अफसर ने डीपीआरओ से सवाल किया कि 14वां वित्त आयोग के तहत वर्ष 2015-16 व 2016-17 में ग्राम पंचायतों में क्या कार्ययोजनाएं बनीं, उनमें कितने कार्य पूरे व अधूरे हैं, कितना पैसा खर्च हुआ, क्या कभी कुछ देखा? जिस पर डीपीआरओ चुप हो गए। बचाव में आए सीडीओ ने सफाई दी कि पिछले वर्षों जब ग्राम पंचायतों ने प्रिया-सॉफ्ट पर संबंधित कार्यों के बिल-बाउचर अपलोड नहीं किए तो सभी 1601 ग्राम पंचायतों के खातों से धन निकासी पर प्रतिबंध लगा दिया था। उसके बाद से अब तक 1571 ग्राम पंचायतों ने वर्ष 2015-16 व 2016-17 में खर्च का हिसाब दिया है, शेष 29 ग्रामों में से 9 ग्राम पंचायतों ने आज तक कोई हिसाब नहीं दिया है, जबकि शेष 20 ग्रामों ने आधा-अधूरा हिसाब दिया है। इस पर नोडल अफसर ने डीपीआरओ से 29 ग्राम पंचायतों की सूची देने को कहा।

बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा में सबसे पहले नोडल अफसर ने बीएसए से मृतक शिक्षक प्रवीन कुमार दीक्षित के बकाया देयों के भुगतान, पारिवारिक पेंशन व आश्रित की नियुक्ति के संबंध में सवाल किया तो बीएसए उन्हें संतुष्ट नहीं कर सके। फिर विकास कार्यो की पुस्तिका में दर्शाई गई शिक्षक कार्रवाई के बावत पूछताछ की, इसमें जुलाई माह में 75 अनुपस्थित मिले शिक्षकों में से 49 के विरुद्ध एक दिन का वेतन काटने की कार्रवाई दिखाई गई थी। समझ से परे होने पर नोडल अफसर ने खुद बीएसए को पढ़कर समझाने को कहा, लेकिन वह भी नहीं समझा सके। इसके बाद 40 बंद विद्यालयों के संबंध में प्रगति पूछी तो बीएसए ने बताया कि सभी स्कूलों में शिक्षक नियुक्त हो गए हैं। नोडल अफसर के निरीक्षण आख्या मांगने पर बीएसए बगले झांकने लगे। स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं में नोडल अफसर ने दवाओं की खरीद प्रक्रिया, उपलब्धता आदि की गहन समीक्षा की। सीएमओ डॉ. ध्रुवराज ¨सह ने बताया कि वह सभी तरह की दवाओं के आर्डर कंपनियों को भेज चुके हैं, लेकिन अभी मिली नहीं हैं। दवाओं के अभाव पर सीएमओ ने बताया कि जिला अस्पताल व महिला अस्पताल में रोगी की दवा बाहर की लिखी जाती है, यह सत्यता है लेकिन ऐसा तभी होता है जब संबंधित दवा अस्पताल में न हो और रोगी को उसकी जरूरत हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।