एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : प्राथमिक विद्यालयों में 68500 शिक्षक भर्ती में डीएड वालों को मौका मिलेगा

0 comments

इलाहाबाद : प्राथमिक विद्यालयों में 68500 शिक्षक भर्ती में डीएड वालों को मौका मिलेगा

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद । प्राथमिक विद्यालयों में 68500 सहायक अध्यापकों की प्रस्तावित भर्ती में डिप्लोमा इन एजुकेशन (डीएड) करने वाले अभ्यर्थियों को भी मौका मिलेगा। हाईकोर्ट के आदेश पर सरकार ने डीएड को अध्यापक सेवा नियमावली 1981 में शामिल करने का निर्णय लिया है। नियमावली संशोधन होने से डीएड अभ्यर्थियों को दिसम्बर में प्रस्तावित 68500 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में भी अवसर मिल जाएगा।

नियमावली संशोधन संबंधी शासन के निर्णय की प्रति शिक्षा अनुभाग-5 के अनु सचिव कामता प्रसाद सिंह ने 18 नवम्बर को बेसिक शिक्षा निदेशक और सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को भेजी है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक सेवा) नियमावली 1981 की शिक्षक प्रशिक्षण योग्यताओं में डीएड सम्मिलित नहीं था। 

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की 23 अगस्त 2010 और 29 जुलाई 2011 की अधिसूचना में भी डीएड द्विवर्षीय प्रशिक्षण का उल्लेख नहीं था।
एनसीटीई के 28 नवम्बर 2014 के अनुबंध-2 की प्रस्तावना में बीटीसी, जेबीटी और डीएड को डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) के समकक्ष मान्य किया गया था। डीएड करने वाले अभ्यर्थियों ने 12460 व अन्यय सहायक अध्यापकों की भर्ती में अवसर देने के लिए हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर की थीं। हाईकोर्ट ने इस शर्त के साथ डीएड अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार करने के आदेश दिए थे कि जब तक याचिकाओं का निस्तारण नहीं हो जाता तब तक इन्हें नियुक्ति पत्र जारी नहीं किए जाएं।

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने 14 नवम्बर 2017 को शासन को प्रस्ताव भेजा कि एनसीटीई की 28 नवम्बर 2014 की अधिसूचना में निर्धारित अर्हताओं को परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति के लिए मान्य किया जाए। इसे स्वीकार करते हुए नियमावली संशोधन का आदेश जारी कर दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।