एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बदायूं : घर में संचालित विद्यालय को बंद करने की चेतावनी

0 comments

बदायूं : घर में संचालित विद्यालय को बंद करने की चेतावनी

बदायूं : विकास क्षेत्र जगत के खंड शिक्षा अधिकारी ने प्राइवेट व परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। एक प्राइवेट विद्यालय में घर में संचालित मिला। जिसे बंद करने की चेतावनी दी गई है। परिषदीय विद्यालय की रंगाई-पुताई न कराने वाले प्रधानाध्यापकों का वेतन रोकने की संस्तुति की है।

दोपहर दो बजे हुए निरीक्षण में गौसपुर स्थित अर्चना मॉडल पब्लिक स्कूल एक घर में संचालित होता मिला। विद्यालय में उस समय एक भी छात्र या शिक्षक नहीं था। मान्यता के लिए विभाग को भेजी गई फाइल में शिक्षकों की योग्यता बीएड दिखाई गई, जबकि उपस्थित रजिस्टर से पता चला कि सभी शिक्षक इंटर या बीए पास हैं। विद्यालय को बंद न करने पर एफआइआर की चेतावनी दी है। नाई के वीरांगना अबंतीबाई आदर्श विद्या मंदिर में प्राइमरी की मान्यता होने होने के बाद भी कक्षा छह से कक्षा आठ तक की कक्षाओं का संचालन होता मिला। पर्याप्त कमरे न होने के बाद भी मान्यता के लिए आवेदन किया गया है। प्रबंधक व प्रधानाचार्य से स्पष्टीकरण मांगा गया है। यहीं के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षामित्र संतोष अनुपस्थित मिले। रंगाई-पुताई के अपूर्ण कार्य को जल्द पूरा कराने का निर्देश दिया गया है। यहीं के उच्च प्राथमिक विद्यालय में पंजीकृत 114 बच्चों के सापेक्ष 78 बच्चे उपस्थित मिले। प्रधान को फल के वितरण को कहा गया है। मलगांव प्राथमिक विद्यालय में बच्चों की फर्जी संख्या दर्शाई गई। पंजीकृत 71 बच्चों में 40 बच्चे ही उपस्थित मिले, जबकि एमडीएम रजिस्टर में 60 बच्चों का अंकन किया गया था। प्रधानाध्यापक का वेतन रोकने की संस्तुति के अलावा स्पटीकरण मांगा गया है। गौसपुर के प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक देवेंद्र कुमार व शिक्षामित्र लोकेश बिना सूचना के अनुपस्थित मिले। अभिलेख अलमारी में रखे होने की वजह से चेक नहीं हो सके। पंजीकृत 105 बच्चों के सापेक्ष 40 बच्चे ही उपस्थित मिले। प्राथमिक विद्यालय जाटव गौटिया में शिक्षिका स्वाति ¨सह के समय से पहले ही चले जाने पर स्पष्टीकरण मांगा गया है। रजागंज प्राथमिक विद्यालय में पंजीकृत 120 के सापेक्ष 74 बच्चे उपस्थित मिले। आधे से ज्यादा सत्र निकल जाने के बाद भी रंगाई-पुताई न कराने वाले विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का वेतन रोकने की संस्तुति हुई है। बीइओ सोमनाथ विश्वकर्मा ने बताया कि लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।