एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

चित्रकूट : विद्यालय से बाहर मिलने पर शिक्षकों पर कार्रवाई

0 comments

विद्यालय से बाहर मिलने पर शिक्षकों पर कार्रवाई




जागरण संवाददाता, चित्रकूट: जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शनिवार को कई विद्यालयों का निरीक्षण किया। अपने अधिकारी की आवाज को अनसुना करने पर दो शिक्षकों का वेतन रोकने की कार्रवाई की गई है। समय से पहले बच्चों की छुट्टी करने पर कई शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आनंद प्रकाश शर्मा ने शनिवार को कई विद्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में प्राथमिक विद्यालय दहिनी में तैनात शिक्षक गो¨वद दास व सुरेश यादव सड़क पर दिखे। अपने अधिकारी की गाड़ी देखकर आवाज देकर इशारा करने के बाद भी दोनों उसे अनसुना कर वहां से तेजी से निकल गए। इसे अनुशासनहीनता मानते हुए दोनों शिक्षकों का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोकने की कार्रवाई की गई है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय भैसौंधा प्रथम का निरीक्षण दो बजकर छप्पन मिनट पर किया गया। निरीक्षण में पाया गया कि छुट्टी कर देने से बच्चें घर जाने की तैयारी में हैं। जबकि बच्चों को तीन बजे के बाद ही छोड़ना चाहिए। भविष्य के लिए शिक्षकों को आगाह किया कि विद्यालय तीन बजे के बाद ही बंद किया जाए। ड्रेस वितरण में गड़बड़ी के आरोप में शिक्षकों को तीन दिन में अपनी स्थिति स्पष्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। प्राथमिक विद्यालय भैसौंधा भाग दो के निरीक्षण में पाया गया कि छुट्टी समय से पहले दे दी गई है। इससे शिक्षकों को कड़ी चेतावनी दी गई। ड्रेस वितरण का कार्य संतोषजनक न मिलने पर प्रधानाध्यापक का वेतन रोकने की कार्रवाई की गई। प्राथमिक विद्यालय रैपुरवामाफी के निरीक्षण में रंगाई पुताई का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। प्राथमिक विद्यालय भगत ¨सह का पुरवा के निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापक कामता प्रसाद सड़क पर मिले। जबकि उस समय ढ़ाई बज रहे थे, इसको कार्य में शिथिलता मानते हुए प्रधानाध्यपक से स्पष्टीकरण मांगने की कार्रवाई की गई। प्राथमिक विद्यालय मंडौर में तैनात प्रधानाध्यापक के मोबाइल से वार्ता की गई तो विद्यालय में उपस्थित होने की बात कही गई। जब उनसे अन्य शिक्षकों के बारे में पूछा गया तो बताया कि वे बाहर हैं। बीएसए ने बताया कि प्रधानाध्यापक की बातों से स्पष्ट है कि वे विद्यालय से बाहर होते हुए भी अपनी उपस्थिति प्रमाणित करना चाहते हैं। यह लापरवाही और उदासीनता प्रदर्शित करता है और कर्मचारी आचार संहिता के प्रतिकूल है। इससे इनका शनिवार का वेतन काटने की कार्रवाई की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।