एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

अम्बेडकरनगर : जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के सभागार में चल रही दस दिवसीय गणित एवं विज्ञान की कार्यशाला का समापन

0 comments

अम्बेडकरनगर : जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के सभागार में चल रही दस दिवसीय गणित एवं विज्ञान की कार्यशाला का समापन

🔵 बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम का एन्ड्रॉयड ऐप क्लिक कर डाउनलोड करें ।

🔴 प्राइमरी का मास्टर डॉट नेट का एन्ड्रॉयड ऐप क्लिक कर डाउनलोड करें ।

अंब डकरनगर : जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के सभागार में चल रही दस दिवसीय गणित एवं विज्ञान की कार्यशाला का समापन हो गया। इस दौरान शिक्षकों को विषय की कठिनाई को सरल बनाए जाने में दक्ष किया गया। इसके साथ ही शिक्षण के माहौल को सकारात्मक एवं हल्का बनाने पर जोर दिया गया। अब शिक्षक अपनी कक्षा में छात्रों से अनुशासन की परिधि में रहकर दोस्ताना माहौल बनाएंगे। इसका मकसद छात्रों में शिक्षण को लेकर उदासीनता को दूर कर रोचकता पैदा करना है। इसके साथ ही विषयों में खास तौर पर गणित और विज्ञान को लेकर छात्रों के मन से खौफ को दूर करना है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के राजकीय एवं वित्त पोषित विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार की ओर गतिमान है। शिक्षण के सलीके में बदलाव के साथ ही छात्रों और ऐसे में गणित और विज्ञान को सरलता से समझना है। राज्य शैक्षिक एवं अनुसंधान परिषद के तत्वाधान में जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में शिक्षकों को दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन परिषद के द्वारा प्रशिक्षित शिक्षक विजय कुमार द्विवेदी एवं अनिल कुमार ¨सह ने गणित एवं विज्ञान विषय के शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया। विजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि गणित विषय को लेकर छात्रों पहले से परेशान नजर आते हैं। ऐसे में उनकी गणित विषय ने नजदीकी नहीं बन पाती है। प्रशिक्षण का मूल मकसद छात्रों के मन से इस डर को मिटा कर गणित के सूत्रों को गणितीय माध्यम से पढ़ाने तथा इसे प्रयोग में लाने की जानकारी दी। ऐसी पढ़ाई से छात्रों के जेहन में आसानी से बैठ जाएगी और उनमें कठिन विषय को लेकर तर्क करने की क्षमता का भी भरपूर विकास होगा। छात्र अपनी पढ़ाई संबंधी सभी समस्याओं को शिक्षक के समक्ष रखने के साथ ही तार्किक ¨चतन करने को विकसित करें इसके लिए शिक्षक क्लास में ऐसा माहौल बनाएं। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य माध्यमिक विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार करना एवं विषयों में उत्तरोत्तर सुधार करना है। इस दौरान राजकीय समेत वित्त पोषित विद्यालयों से गणित व विज्ञान के 40 शिक्षक प्रशिक्षण हासिल कर वापस अपने विद्यालयों में लौटे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।