एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सिद्धार्थनगर : योगी सरकार बनने के बाद से बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की हालत सबसे ज्यादा दयनीय

0 comments

सिद्धार्थनगर : योगी सरकार बनने के बाद से बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की हालत सबसे ज्यादा दयनीय

सिद्धार्थनगर : योगी सरकार बनने के बाद से बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की हालत सबसे ज्यादा दयनीय है। आंगनबाड़ी केंद्रों पर अध्ययनरत बच्चों के साथ ही नामांकित गर्भवती महिलाओं को मिलने वाली सुविधाओं को बड़े पैमाने पर बंद कर दिया गया है। कुपोषण मिशन के तहत चलने वाले अभियान को बंद कर दिया है। दूध, फल इत्यादि का वितरण नहीं हो पा रहा है। हाटकुक्ड के तहत बच्चों को मिलने वाला पका-पकाया भोजन भी लंबे से नहीं मिल रहा है। मौजूदा समय में सिर्फ पंजीरी देने तक ही सिमट कर रह गया है। वह भी लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत पूर्ति नहीं हो पा रही है।

कुपोषण से पोषण की ओर ले जाने की दिशा में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों की सार्थकता सिद्ध नहीं हो पा रही है। गर्भवती समेत किशोरियों व बच्चों के लिए पूर्व में चलाए गए कई कार्यक्रम का ठप होना सबसे बड़ा कारण है। जिले में तीन हजार के आसपास स्थापित आंगनबाड़ी केंद्रों पर नामांकित महिलाओं व बच्चों को पोषित करने की दिशा में पोषाहार के अलावा हाटकुक्ड, हौसला पोषण मिशन के साथ ही ममता, लाडली जैसे दिवसों को मनाया जाता रहा है। प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद पोषाहार यानि पंजीरी को छोड़कर सभी योजनाएं, कार्यक्रम व अभियान ठप हो गए हैं। लिहाजा केंद्रों में नामांकित गर्भवती महिलाओं को अन्न प्रासन, बच्चों को गरमागरम भोजन आदि बंद हो गए हैं। अब इन केंद्रों की भूमिका सिर्फ पोषाहार वितरण तक ही सिमटकर रह गया है। इस स्थिति के बाद विभागीय अफसर भी फुर्ती दिखाने में असहज महसूस कर रहे हैं।

.......

तमाम प्रयासों के बाद भी 31 हजार बच्चे अति कुपोषित

लगभग एक वर्ष पूर्व आंगनबाड़ी केंद्रों से जुड़ी योजनाओं व कार्यक्रमों पर करोड़ों रुपये खर्च हुए। हर माह अधिकारी समेत कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के वेतन, मानदेय भुगतान के नाम पर भी लाखों रूपये व्यय होता है। इसके बाद भी अति कुपोषित बच्चों में कमी नहीं हो पा रही है। हाल में सर्वेक्षण के दौरान 31 हजार आठ बच्चे अति कुपोषित पाए गए हैं। इनमें सर्वाधिक बच्चों की संख्या डुमरियागंज में है।

..........

ब्लाक अति कुपोषित बच्चे

बर्डपुर 1757

शोहरतगढ़ 1538

डुमरियागंज 4492

भनवापुर 2409

मिठवल 2485

बढ़नी 2863

इटवा 1273

शहर 492

बांसी 2304

जोगिया 2666

नौगढ़ 2274

लोटन 224

खेसरहा 2235

खुनियांव 2466

उस्का बाजार 1590

..............

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित योजनाओं व कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन को लेकर हर स्तर पर प्रयास किया जाता है। विभागीय उच्चाधिकारियों से मिले आदेश, निर्देशों का शत-प्रतिशत पालन किया जाता है। जहां तक कई कार्यक्रमों, योजनाओं के प्रभावित होने का सवाल है तो यह उच्च स्तरीय मामाला है। मौजूदा समय में संचालित योजनाओं व कार्यक्रम के क्रियान्वयन को लेकर सतर्कता बरती जा रही है।

आरके त्रिपाठी

प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।