एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

उन्नाव : अब नहीं बदल सकेंगी उत्तर पुस्तिकाएं, यूपी बोर्ड परीक्षा के शुरु होने से पहले नकल के रास्तों पर नियमों का बैरियर उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद लगा रहा

0 comments

उन्नाव : अब नहीं बदल सकेंगी उत्तर पुस्तिकाएं, यूपी बोर्ड परीक्षा के शुरु होने से पहले नकल के रास्तों पर नियमों का बैरियर उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद लगा रहा

जागरण संवाददाता, उन्नाव : यूपी बोर्ड परीक्षा के शुरु होने से पहले नकल के रास्तों पर नियमों का बैरियर उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद लगा रहा है। इसके लिए पिछले वर्षों के मुकाबले इस बार की व्यवस्थाओं में तमाम बदलाव हुए हैं। सीसीटीवी कैमरे जहां परीक्षा केंद्र पर होंगे, वहीं कापियों में बार को¨डग है। केंद्र व्यवस्थापकों को कापियां मुहैया कराए जाने के साथ नियम व शर्ते भी बताई जा रही हैं।

नकल पर अंकुश लगाए जाने के लिए वर्ष 2018 बोर्ड परीक्षा में बार को¨डग 50 जिलों में है। इसमें उन्नाव को भी शामिल किया है। मंगलवार को जीआईसी सिविल लाइन्स से कापियों का वितरण शुरू कराया गया। सफीपुर और बांगरमऊ तहसील के परीक्षा केंद्रों को पहले दिन शामिल किया गया था। मुआयना करने पहुंचे डीआईओएस राकेश कुमार ने कापियों में बार को¨डग की जानकारी प्रधानाचार्यों और प्रबंधक को दी। परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार कोड आवंटित हुए हैं। इनके अनुसार ही अ और ब कॉपी परीक्षार्थी को दी जाएगी। पहले यह व्यवस्था नहीं दी। सिर्फ बोर्ड परीक्षा की मुहर लगा दी जाती है। ऐसे में कापियों को बदलने का खेल शुरू हो जाता था। नकल माफिया उत्तर पुस्तिकाओं को भराने का कार्य घर पर करते थे। जिसे परीक्षा समाप्त होने से पहले परीक्षार्थी तक पहुंचा देते थे। इस बार यह सारा खेल धरा का धरा रह जाएगा।

20 दिन अलर्ट मोड पर रहेगा शिक्षा विभाग

छह फरवरी से शुरू होने जा रही बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग में तैयारियां तेज हैं। 22 फरवरी तक हाईस्कूल विषयों की परीक्षा होनी है। 10 मार्च तक इंटरमीडिएट की परीक्षा चलेंगी। परीक्षा कार्यक्रमों को देखते हुए शिक्षक व शिक्षाधिकारी अलर्ट मोड पर हो गए हैं। क्योंकि शिक्षकों का मानना है कि इंटर के मुकाबले हाईस्कूल में नकल ज्यादा होती है। नकल माफिया की लिस्ट में हाईस्कूल के छात्र व छात्राएं ही शामिल होते हैं। इस पहले चरण की परीक्षा में नकल के बंदोबस्त को फेल करने के लिए सचल दस्ता ज्यादा अलर्ट होगा। परीक्षा ड्यूटी में भी शिक्षकों की संख्या अधिक होगी। यहां मुख्य विषय ज्यादा अहम होंगे। हाईस्कूल में संस्थागत और व्यक्तिगत को मिलाकर परीक्षार्थियों की संख्या 42402 और इंटर में यह संख्या 32121 है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।