एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : यूपी बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड ऑनलाइन भी होंगे जारी,

0 comments

लखनऊ : यूपी बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड ऑनलाइन भी होंगे जारी,

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ । यूपी बोर्ड इस बार परीक्षा के एडमिट कार्ड ऑनलाइन भी जारी करेगा। वहीं, अगले वर्ष की बोर्ड परीक्षा से ऑफलाइन एडमिट कार्ड देने की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी। छात्र अपने स्तर से ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाएंगे, ये विद्यालय स्तर से ही मिलेंगे।

इस बार परीक्षार्थियों को ऑफलाइन तरीके से एडमिट कार्ड तो मिलेगा ही, बोर्ड की ओर से इन्हें ऑनलाइन भी जारी किया जाएगा। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि ऑफलाइन व्यवस्था इसलिए की गई है कि प्रधानाचार्यों को कोई समस्या न हो।

यदि वे ऑनलाइन तरीके से एडमिट कार्ड नहीं दे पा रहे तो ऑफलाइन तरीके से प्रवेश पत्र छात्रों को दे दें। ऑनलाइन प्रवेश पत्र विद्यालयों के जरिये ही मिलेंगे। छात्र इन्हें सीधे नहीं ले सकते। प्रधानाचार्य अपने लॉगइन-पासवर्ड से परिषद की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड करेंगे।

छात्रों को एडमिट कार्ड प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर के बाद ही दिए जाएंगे। प्रवेश पत्र में स्कूल, छात्र, विषय व माता-पिता के नाम को लेकर कोई गड़बड़ी होगी तो प्रधानाचार्य अपने स्तर से ठीक कर बाद में बोर्ड को अवगत करा देंगे ताकि परीक्षा परिणाम में सुधार किया जा सके।

जनपद पहुंचीं कॉपियां व प्रश्नपत्र

जनपद के छात्रों के लिए बोर्ड ने प्रश्नपत्र राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज और कॉपियां राजकीय इंटर कॉलेज हुसैनाबाद में भेज दी हैं। जनपद में एक लाख पांच हजार 598 छात्र बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे। बोर्ड ने हाईस्कूल छात्रों के लिए 3,60,000 मेन कॉपी और करीब डेढ़ लाख बी कॉपी भेजी है।

इंटर के छात्रों के लिए 6,70,000 मेन कॉपी और करीब ढाई लाख बी कॉपी भेजी गई है। कॉपियों और प्रश्नपत्रों का वितरण 26 जनवरी के बाद से होगा।इस बार बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन मार्च के दूसरे सप्ताह में ही शुरू करने की कवायद है।
मूल्यांकन केंद्रों के निर्धारण करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा की तैयारी और निगरानी के लिए जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ के प्राचार्य पवन सचान को लखनऊ मंडल का पर्यवेक्षक बनाया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।