एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : खत्म नहीं हो रहा आयोगों के गठन का इंतजार, शिक्षा बोर्ड और आयोग का भी गठन नहीं

0 comments

लखनऊ : खत्म नहीं हो रहा आयोगों के गठन का इंतजार, शिक्षा बोर्ड और आयोग का भी गठन नहीं

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पद पर सेवानिवृत्त आइएएस मनोज कुमार की भले तैनाती हो गई है लेकिन, अन्य कई आयोगों के गठन का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है। कई ऐसे आयोग हैं जिनके गठन के साथ ही भर्तियों और नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू होनी है परंतु इनके गठन पर असमंजस बरकरार है। विपक्षी पार्टियां गठन में देरी की वजह से सरकार के फैसला लेने की क्षमता पर भी सवाल उठा रही हैं।

प्रदेश में अभी दो वर्ष तक कोई ऐसा चुनाव नहीं होना है जिसकी जिम्मेदारी राज्य निर्वाचन आयोग पर हो, लेकिन सरकारी नौकरियों में भर्ती से लेकर अन्य कई ऐसे लक्ष्य सामने पड़े हैं जो सरकार के प्रमुख एजेंडे में हैं। इसके लिए आयोगों का गठन होना जरूरी है परंतु उसकी तारीख पर तारीख बढ़ती जा रही है। खरमास होने की वजह से यह कहा जा रहा था कि मकर संक्रांति के बाद फैसले होंगे और आयोगों के दिन बहुरेंगे लेकिन मकर संक्रांति के कई दिन बाद भी रिक्तता होने से विपक्ष को भी सवाल करने का मौका मिल गया है।

आयोगों का पुनर्गठन न होने से इलाहाबाद में आंदोलन, अनशन, प्रदर्शन तक हो चुका है। प्रतियोगी खासे खफा हैं। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, अधीनस्थ चयन सेवा आयोग, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से भर्तियों की डोर जुड़ी है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रक्रिया पिछले कई माह से शुरू है। सरकार ने इसके लिए अगस्त में ही विज्ञापन निकाला था और दिसंबर तक ही इसका गठन हो जाना था लेकिन नगरीय निकाय चुनाव आदि की वजह से इसमें विलंब होता गया।

इसके लिए सारी औपचारिकता भी पूरी हो चुकी है। इसके अध्यक्ष और सदस्यों के चयन के लिए प्रस्तावित नाम भी भेजे जा चुके हैं फिर भी नाम तय नहीं हो पा रहा है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को समूह ग के पचास हजार से अधिक पदों पर भर्तियां करनी हैं।

शिक्षा बोर्ड और आयोग का भी गठन नहीं : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में अध्यक्ष व सदस्यों के दस पद रिक्त हैं, जबकि उच्च शिक्षा आयोग में अध्यक्ष व चार सदस्यों की नियुक्ति प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है। इनके लिए आए आवेदनों की स्क्रीनिंग हो चुकी है। कई सेवानिवृत्त आइएएस और पीसीएस अधिकारियों ने आवेदन कर रखा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।