एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : परिषदीय विद्यालयों की 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, अब प्रश्न पुस्तिका व आंसर शीट की कार्बन कॉपी ले जा सकेंगे अभ्यर्थी, आदेश जारी ।

0 comments

SHIKSHAK BHARTI, BASIC SHIKSHA NEWS : परिषदीय विद्यालयों की 68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, अब प्रश्न पुस्तिका व आंसर शीट की कार्बन कॉपी ले जा सकेंगे अभ्यर्थी, आदेश जारी ।

68500 शिक्षक भर्ती में शासन ने पारदर्शिता के तहत उठाया कदम

⬛ हर परीक्षार्थी को पांच सादे उत्तर पत्रक व कार्बन पेपर मुहैया कराया जाएगा

इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में बड़ा बदलाव हुआ है। शासन ने अभ्यर्थियों को प्रश्न पुस्तिका व आंसर शीट की कार्बन कॉपी साथ ले जाने के लिए संशोधित आदेश जारी किया है। यह कदम लिखित परीक्षा को विवाद से बचाने व पारदर्शिता के तहत उठाया गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने इसका प्रस्ताव भेजा था, जिस पर शासन ने मुहर लगा दी है।

GOVERNMENT ORDER, RECRUITMENT, SHIKSHAK BHARTI : सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 2018 हेतु समय सारिणी/मार्गदर्शी सिद्धांत में हुए आंशिक संशोधन, किये गये नवीन संशोधन सहित आदेश देखें ।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए पहली बार लिखित परीक्षा आगामी 12 मार्च को होनी है। इसके लिए शासन ने बीते नौ जनवरी को गाइड लाइन जारी की थी लेकिन, उसमें प्रश्न पुस्तिका व आंसर शीट की कार्बन कॉपी मुहैया कराने व साथ ले जाने का इंतजाम नहीं था। शासन ने अपने आदेश में अब संशोधन किया है। इसमें कहा गया है कि परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले अभ्यर्थी को सीलबंद टेस्ट बुकलेट (प्रश्न पुस्तिका व सह उत्तर पुस्तिका) दी जाएगी। टेस्ट बुकलेट में पूछे गए प्रश्न के उत्तर को उत्तर पुस्तिका पर अंकित करना होगा। वहीं, प्रत्येक उत्तर पुस्तिका के साथ पांच सादे द्वितीय उत्तर पत्रक होंगे।

SHIKSHAK BHARTI, BASIC SHIKSHA NEWS : परिषदीय विद्यालयों में 68500 सहायक अध्यापकों के पद लिए शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 हेतु मॉडल प्रश्नपत्र जारी क्लिक कर देखें ।

निर्देश में कहा गया है कि अभ्यर्थी यदि अपने अंकित किए गए उत्तर की कार्बन प्रति अपने साथ ले जाना चाहते हैं तो उन्हें कक्ष निरीक्षक से कार्बन शीट की मांग करनी होगी। अभ्यर्थी कार्बन शीट का प्रयोग करके द्वितीय उत्तर पत्रक खुद बना सकते हैं। परीक्षा के बाद वह कार्बन प्रति साथ ले जा सकते हैं। शासन ने पहले टेस्ट बुकलेट व उत्तर बुकलेट दोनों जमा कराने के निर्देश दिए थे लेकिन, संशोधित आदेश में अभ्यर्थी परीक्षा के बाद प्रश्न पुस्तिका भी अपने साथ ले जा सकेंगे। इसके पहले उन्हें उत्तर पत्रक पर अनिवार्य रूप से हस्ताक्षर करना होगा। यह भी निर्देश है कि यदि किसी अभ्यर्थी की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के समय उपलब्ध न हुई तो यह माना जाएगा कि अभ्यर्थी उत्तर पुस्तिका की मूल प्रति भी अपने साथ ले गया है। ऐसे मामले में अभ्यर्थी के विरुद्ध संबंधित परीक्षा के केंद्र व्यवस्थापक की ओर से एफआइआर भी दर्ज कराई जाएगी।

GOVERNMENT ORDER, CIRCULAR, SHIKSHAK BHARTI, BASIC SHIKSHA NEWS : परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 68500 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा - 2018 के शुचितापूर्ण आयोजन/सपन्न कराये जाने हेतु आदेश जारी ।

उत्तर कुंजी के बाद कार्बन कॉपी देने का अनूठा प्रयोग: शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बन रहे हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है कि किसी सब्जेक्टिव परीक्षा की उत्तरकुंजी जारी होगी, वहीं अब आंसर शीट की कार्बन कॉपी देने का प्रयोग भी अनूठा है। इससे 15 मई को परिणाम आने पर अभ्यर्थियों को रिजल्ट पर संदेह नहीं रहेगा। वह उत्तर कुंजी जारी होने के बाद ही यह आंकलन कर सकेंगे कि उन्हें कितने अंक मिल सकते हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह ने बताया कि नए निर्देशों के अनुरूप तैयारियां शुरू कर दी हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।