एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : प्राइमरी स्कूलों की परीक्षाएं 15 मार्च से, हो जाएं तैयार, राजधानी में दो लाख नौ हजार विद्यार्थी देंगे परीक्षा, 31 मार्च को जारी होगा परिणाम

0 comments

लखनऊ : प्राइमरी स्कूलों की परीक्षाएं 15 मार्च से, हो जाएं तैयार, राजधानी में दो लाख नौ हजार विद्यार्थी देंगे परीक्षा, 31 मार्च को जारी होगा परिणाम

जासं, लखनऊ : राजधानी के प्राइमरी स्कूल व पूर्व माध्यमिक स्कूलों की वार्षिक परीक्षा का कार्यक्रम गुरुवार को जारी कर दिया गया। परीक्षाएं 15 मार्च से होगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण मणि त्रिपाठी ने बताया कि इस परीक्षा में 2023 प्राइमरी स्कूल व पूर्व माध्यमिक स्कूलों के करीब दो लाख नौ हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इसमें राजकीय व सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों के संलग्न प्राइमरी स्कूलों के विद्यार्थी भी शामिल हैं।

बीएसए की ओर से जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार कक्षा दो से कक्षा पांच के विद्यार्थियों की 15 मार्च को पहली पाली हिंदी (कलरव), दूसरी पाली में संस्कृत व उर्दू, 16 मार्च को पहली पाली में अंग्रेजी (रेनबो) व दूसरी पाली में कार्यानुभव व नैतिक शिक्षा, 17 मार्च को पहली पाली में विज्ञान (परख) व दूसरी पाली में कला व संगीत और 19 मार्च को पहली पाली में गणित (गिनतारा) व दूसरी पाली में सामाजिक विषय हमारा परिवेश की परीक्षा होगी।

इसी तरह क्लास छह से कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों की 15 मार्च को पहली पाली में हिंदी व दूसरी पाली में संस्कृत व उर्दू, 16 मार्च को पहली पाली में अंग्रेजी व दूसरी पाली में पर्यावरणीय अध्ययन, 17 मार्च को पहली पाली में सामाजिक अध्ययन इतिहास, भूगोल व नागरिक शास्त्र व दूसरी पाली में बेसिक क्राफ्ट, संबंधित कला, कृषि व गृह शिल्प, 19 मार्च को पहली पाली में गणित अंक गणित, बीज गणित व रेखा गणित और दूसरी पाली में कला संगीत व 20 मार्च को पहली पाली में विज्ञान और दूसरी पाली में खेल एवं शारीरिक शिक्षा सुलेख की परीक्षा होगी। बीएसए ने बताया कि 25 मार्च तक कॉपियों के मूल्यांकन और 31 मार्च को परीक्षा फल घोषित कर दिया जाएगा।

🔴 राजधानी में दो लाख नौ हजार विद्यार्थी देंगे परीक्षा

🔴 31 मार्च को जारी होगा परिणाम

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।