एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बाराबंकी : फ्लॉप हो रहा स्कूल चलो अभियान, कॉपी-किताबें, बैग, ड्रेस, जूते-मोजे के साथ एमडीएम व मुफ्त शिक्षा भी परिषदीय स्कूलों की ओर नौनिहालों को आकर्षित नहीं कर सकी

0 comments

बाराबंकी : फ्लॉप हो रहा स्कूल चलो अभियान, कॉपी-किताबें, बैग, ड्रेस, जूते-मोजे के साथ एमडीएममुफ्त शिक्षा भी परिषदीय स्कूलों की ओर नौनिहालों को आकर्षित नहीं कर सकी

बाराबंकी। कॉपी-किताबें, बैग, ड्रेस, जूते-मोजे के साथ एमडीएम व मुफ्त शिक्षा भी परिषदीय स्कूलों की ओर नौनिहालों को आकर्षित नहीं कर सकी। प्रति वर्ष नामांकन बढ़ाने के लिए सर्व शिक्षा अभियान की ओर से स्कूल चलो अभियान का शोर शहर से लेकर गांव की गलियों तक महीने भर सुनाई देता है। मगर, यह अभियान सिर्फ जनप्रतिनिधियों के साथ फोटो खिंचवाने व सुर्खियों में बने रहने तक सीमित रहता है। यह बात बीते पांच वर्ष में परिषदीय स्कूलों के छात्रों की घटती संख्या के आंकड़े बता रहे हैं। हालांकि बीते तीन वर्ष मेें इनकी संख्या में कुछ बढ़ोत्तरी जरूर होती दिख रही है।
जिले में 3017 परिषदीय विद्यालयों में 2176 प्राथमिक विद्यालयों में 235753 बच्चे व 846 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में 88852 बच्चे नामांकित हैं। नए शैक्षिक सत्र की शुरूआत दो अप्रैल से होने के बाद पूरे जिले में स्कूल चलो अभियान के कार्यक्रम, जागरूकता रैली, नुक्कड़ नाटक आदि के आयोजन का दौर चल रहा है। शैक्षिक सत्र 2018-19 के लिए बंकी ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय से स्कूल चलो अभियान की शुरूआत प्रभारी मंत्री दारा सिंह चौहान ने जागरूकता रैली को रवाना करने के साथ की। उसके बाद से ब्लॉक स्तरीय रैलियों का आयोजन जारी है। ऐसे में रैली के फेर में विद्यालयों की शैक्षिक गतिविधियां सुचारु रूप से नहीं चल पा रही हैं। अफसर रैली कराने में मस्त हैं तो शिक्षक इसी बहाने स्कूल से नदारद मिलते हैं।
कुछ यूं घटती और बढ़ती रही छात्रों की संख्या

शैक्षिक सत्र प्राथमिक विद्यालय पूर्व माध्यमिक विद्यालय
(वर्ष) ( बच्चों की संख्या) (बच्चों की संख्या)
2013-14 257077 84323
2014-15 252252 85010
2015-16 259718 85404
2016-17 239336 81560
2017-18 235753 88852
अभिभावक बोले, शिक्षकों के आने के समय में सुधार की जरूरत
सिद्वौर ब्लॉक के पकरिहा निवासी राकेश तिवारी ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक आते हैं, मगर बच्चों की संख्या कम है। ऐसे में पढ़ाई सही तरीके से अभी नहीं हो पा रही है। बनीकोड़र ब्लॉक के पांडेयपुर निवासी उमाशंकर ने बताया कि उनके यहां प्राथमिक विद्यालय तो खुलता है और बच्चे भी आते है। मगर, शिक्षकों के आने-जाने के समय में सुधार की जरूरत है।
शिक्षक बोले, सुचारु चल रहा शैक्षिक कार्य
पूर्व माध्यमिक विद्यालय सादुल्लापुर के प्रधानाध्यापक सत्यनारायण ने कहा कि स्कूल चलो अभियान के तहत नामांकन व शैक्षिक कार्य सुचारु रूप से किया जा रहा है। बच्चों की संख्या भी काफी रहती है। प्राथमिक विद्यालय पूरेरुद्र के शिक्षक अभिषेक नाग ने बताया कि बच्चों के नामांकन के साथ विद्यालय आनेवाले बच्चों को पढ़ाने का काम चल रहा है। स्कूल चलो अभियान के जागरूकता के कार्य के साथ विद्यालय के शैक्षिक माहौल को मेनटेन करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

स्कूल चलो अभियान पूरी तरह से सफल हो रहा है। पूरे जिले में नए शैक्षिक सत्र में करीब साढ़े चार हजार बच्चों के नामांकन किए गए हैं। यह अभियान 30 अप्रैल तक जारी रहेगा।
- पीएन सिंह, बीएसए, बाराबंकी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।