एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

कौशाम्बी : शिक्षामित्रों ने प्रदर्शन कर मांगा अवशेष मानदेय

0 comments

शिक्षामित्रों ने प्रदर्शन कर मांगा अवशेष मानदेय


Publish Date:Tue, 29 May 2018 09:30 PM (IST)जासं, कौशांबी : शिक्षामित्रों का समायोजन निरस्त हुए छह माह से अधिक का समय बीत गया है। इसके बाद भी उनको अब तक मानदेय नहीं मिला। सातवें वेतन आयोग का लाभ भी उनको अब तक नहीं मिला।...

जासं, कौशांबी : शिक्षामित्रों का समायोजन निरस्त हुए छह माह से अधिक का समय बीत गया है। इसके बाद भी उनको अब तक मानदेय नहीं मिला। सातवें वेतन आयोग का लाभ भी उनको अब तक नहीं मिला। जिसके कारण उनके सामने परिवार के भरण पोषण का संकट खड़ा हो गया है। विभागीय कार्य के साथ ही उनको बीएलओ का कार्य भी करना पड़ रहा है। मंगलवार को शिक्षामित्रों ने इन समस्याओं को लेकर डीएम से मुलाकात की। ज्ञापन देकर समस्याओं के निराकरण किए जाने की बात कही।

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ जिलाध्यक्ष रत्नाकर ¨सह ने कहा कि जिले के अधिकांश शिक्षामित्रों को बीएलओ कार्य के लिए लगाया गया है। जबकि हाई कोर्ट का साफ निर्देश है कि जो भी शिक्षण कार्य से जुड़े है। उनसे शिक्षा के अतिरिक्त कोई अन्य कार्य न लिया जाए। ऐसे में शिक्षामित्रों से बीएलओ कार्य लिए जाने पर रोक लगाई जाए। बताया कि 25 जुलाई 2017 को समायोजन निरस्त हो गया है। इसके बाद से ही उनको दस हजार का मानदेय दिए जाने का निर्देश मिला था, लेकिन अब तक किसी भी शिक्षामित्र को मानदेय नहीं मिला। जबकि इसको लेकर वह कई बार अधिकारियों से मांग कर चुके है। महामंत्री विद्या चरण शुक्ल ने कहा कि अल्प मानदेय पर शिक्षामित्र किसी तरह से काम कर रहे हैं, इसके बाद भी उसका भुगतान न होने से उनके सामने आर्थिक संकट खड़ा हो चुका है। शैक्षिक सत्र शुरू हो गया है, लेकिन मानदेय न मिलने से वह अब तक बच्चों का नामांकन भी नहीं करा सके है। बताया कि एक-एक शिक्षामित्र को अपने विद्यालय से 50-60 किमी दूरी तैनाती मिली है। ऐसे में उनके पास तो अब किराया का रुपये भी नही है कि वह विद्यालय तक पहुंच सके। उन्होंने डीएम से मानदेय दिए जाने मांग की है। इस मौके पर उदय ¨सह यादव, जितेंद्र कुमार, सुरेश चंद्र, अशोक द्विवेदी, कैलाश निषाद, मनोज कुमार, सज्जन लाल, संतोष शुक्ला, अजय कुमार, संतोषी शर्मा, मंजू ¨सह, मीना दिवाकर, विवेक मिश्रा व देवनाथ आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।