एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : माडल बनेगा गड़ौरा व बृजमनगंज कस्तूरबा

0 comments

माडल बनेगा गड़ौरा व बृजमनगंज कस्तूरबा


महराजगंज:सर्व शिक्षा अभियान के तहत संचालित जिले के दो कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय को माडल बनाने की पहल की जा रही है। बेसिक शिक्षा विभाग ने बृजमनगंज व गड़ौरा कस्तूरबा को माडल बनाने की दिशा में पहल प्रारंभ की है। माडल बनाने के क्रम में विद्यालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश किया जाएगा तथा शैक्षिक वातावरण को और बेहतर बनाया जाएगा।

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जिले में कुल 13 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का संचालन कराया जाता है। सभी में कर्मियों की तैनाती सुनिश्चित कर शिक्षण कार्य कराया जाता है मगर शासन के निर्देश पर विभाग ने इस बार दो विद्यालयों को माडल कस्तूरबा बनाने की पहल प्रारंभ कर दी है। अपने बेहतर गतिविधियों के कारण निरंतर चर्चा में रहने वाले बृजमनगंज व गड़ौरा कस्तूरबा को माडल बनाने के लिए विद्यालय में छात्राओं, शिक्षकों का व्यवस्था के मुताबिक नियमित ठहराव सुनिश्चित कराया जाएगा तथा शिक्षण व्यवस्था को सुधारा जाएगा। विद्यालय में सीसीटीवी कैमरा लगाने पर बल दिया जाएगा। साथ ही विद्यालय परिसर को हरा-भरा,सुंदर व स्वच्छ बनाने की दिशा में पहल की जाएगी। विद्यालय को बाउंड्रीवाल के अंदर सुरक्षित कराने की व्यवस्था सुनिश्चित होगी। ऐसा कर न सिर्फ स्थानीय स्तर पर लोगों को प्रेरित करने का प्रयास होगा बल्कि अन्य कस्तूरबा विद्यालयों के लोग भी यहां की व्यवस्थाओं से प्रेरित होकर अपने यहां की व्यवस्था को बेहतर बनाने पर जोर देंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।