एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बुलंदशहर : डीआइओएस के शिक्षकों का नियमित मानसिक जांच के तुगलकी फरमान से शिक्षकों में आक्रोश

0 comments

डीआइओएस के तुगलकी फरमान से शिक्षकों में आक्रोश


बुलंदशहर: जिला विद्यालय निरीक्षक के तुगलकी फरमान के बाद से शिक्षकों में रोष व्याप्त है। उन्ह...

बुलंदशहर: जिला विद्यालय निरीक्षक के तुगलकी फरमान के बाद से शिक्षकों में रोष व्याप्त है। उन्होंने शैक्षिक संस्थानों के प्रधानाचार्य एवं प्रबंधकों को आदेश जारी किया है कि शिक्षकों की नियमित मानसिक स्वास्थ्य की जांच कराई जाए। जिससे शिक्षा की व्यवस्था में सुधार हो सके।

जिला विद्यालय निरीक्षक राधा कृष्ण तिवारी ने माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित विद्यालय एवं अन्य विद्यालयों के लिए आदेश जारी किया है कि विद्यालयों के शिक्षक और कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य का नियमित परीक्षण कराया जाएगा। इसको लेकर कई शिक्षक संगठन एवं सीबीएसई एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने विरोध शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा है कि यह शिक्षकों का सीधे सीधे शोषण किया जा रहा है। नियमित मानसिक जांच कराने का मतलब है कि शिक्षकों का मानसिक स्तर ठीक नहीं हैं। जिले में भी मानसिक स्वास्थ्य की जांच नहीं होती है। इसके लिए जिले से बाहर जाना पड़ेगा। सीबीएसई लीगल सेल के एडवोकेट अजय ¨सह सिरोही ने विरोध किया है। उन्होंने कहा है कि जिला विद्यालय निरीक्षक का यह तुगलकी फरमान है। नियमित रूप से शिक्षकों की जांच नहीं कराई जा सकती है। अधिकारी जिस तरह से आदेश जारी कर रहे हैं, पहले उन्हें जांच कराने की आवश्यकता है। सीबीएसई एसोसिएशन के जेसी पंत ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही शिक्षकों को इससे रिलीव कर दिया है। शिक्षकों की मानसिक जांच कराने की आवश्यकता नहीं है। अगर, जिला विद्यालय निरीक्षक आदेश को वापस नहीं लेते हैं, तो उनके खिलाफ एसोसिएशन सड़क पर उतरने को मजबूर होगी। सीएमएस डा. रामवीर ¨सह ने बताया कि जिला चिकित्सालय में मानसिक जांच नहीं होती है। मानसिक जांच के लिए बाहर जाना पड़ेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।