एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : 10वीं व 12वीं के लिए भी ऑनलाइन आवेदन शुरू, यह होगा 2019 की परीक्षा शुल्क का विवरण

0 comments

इलाहाबाद : 10वीं व 12वीं के लिए भी ऑनलाइन आवेदन शुरू, यह होगा 2019 की परीक्षा शुल्क का विवरण

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं व 12वीं के संस्थागत व व्यक्तिगत छात्र-छात्रओं का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सोमवार से वेबसाइट शुरू की है। प्रदेश भर के 27 हजार से अधिक माध्यमिक विद्यालय अब पांच अगस्त तक वेबसाइट पर उसे अपलोड कर सकेंगे। वहीं, विलंब शुल्क के साथ 11 से 16 अगस्त तक आवेदन स्वीकार होंगे। बोर्ड ने इसकी विस्तृत समय सारिणी घोषित की है। 1माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 1संस्था के प्रधानाचार्य अंतिम तारीख पांच अगस्त तक परीक्षा शुल्क अभ्यर्थियों से प्राप्त करें और शुल्क को कोषागार में जमा कराने की अंतिम तारीख 10 अगस्त है। संस्था प्रधान कोषागार में जमा कराए गए परीक्षा शुल्क की सूचना व छात्र-छात्रओं का शैक्षिक विवरण 16 अगस्त तक वेबसाइट पर हर हाल में अपलोड करेंगे।
वहीं, 10 अगस्त के बाद प्रति छात्र विलंब शुल्क 100 रुपये के साथ कोषागार में जमा कराने की अंतिम तारीख 16 अगस्त रखी गई है। विलंब शुल्क के साथ जमा परीक्षा शुल्क बोर्ड की वेबसाइट पर देने व छात्र-छात्रओं का शैक्षिक विवरण भी अपलोड करने की अंतिम तारीख 20 अगस्त है। 21 से 31 अगस्त तक वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किए गए छात्र-छात्रओं के विवरण की चेक लिस्ट प्राप्त करके प्रधानाचार्य उसका परीक्षण करेंगे। इसमें नाम, पिता का नाम, जन्म तारीख, विषय, फोटो आदि जांची जाएगी। इस दौरान वेबसाइट पर कोई सूचना अपडेट नहीं हो सकेगी। एक से 10 सितंबर तक ऑनलाइन अपलोड छात्रों के विवरण में जांच के बाद यदि संशोधन वांछित है तो संस्था प्रधान संशोधन कर सकेंगे। इस दौरान किसी नए छात्र-छात्र का विवरण अपलोड नहीं होगा, केवल संशोधन ही स्वीकार होंगे। इसमें अग्रसारण अधिकारी प्रधानाचार्य की ओर से ही पूरी कार्यवाही होगी।
2019 की परीक्षा शुल्क का विवरण
हाईस्कूल संस्थागत - 200.75
हाईस्कूल व्यक्तिगत - 306
हाईस्कूल अतिरिक्त विषय - 206
इंटर संस्थागत - 220.75 1कृषि भाग 1 व 2 - 220.75
इंटर व्यक्तिगत - 406
कृषि भाग 1 व 2 - 406
इंटर अतिरिक्त विषय - 206
नोट - प्रति विषय 200 रुपये।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।