एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : कन्वर्जन कास्ट के रूप में जिले को मिली तीन करोड़ की धनराशि, जिले के 2282 विद्यालयों में भेजी जाएगी धनराशि

0 comments

महराजगंज : कन्वर्जन कास्ट के रूप में जिले को मिली तीन करोड़ की धनराशि, जिले के 2282 विद्यालयों में भेजी जाएगी धनराशि

जागरण संवाददाता, महराजगंज: परिषदीय विद्यालयों के लिए भरी खबर है। कुछ माह बाद ही सही, प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को दिए जाने वाले मध्यान्ह भोजन के कन्वर्जन कास्ट की धनराशि जिले के बेसिक शिक्षा विभाग को प्राप्त हो गई है। शासन से विभाग को कुल तीन करोड़ छह लाख 73 हजार की धनराशि प्राप्त हुई है,धनराशि मिलने के बाद अब जिले भर के परिषदीय विद्यालयों को अप्रैल व मई माह के धनराशि का भुगतान सप्ताह भर के अंदर कर दिया जाएगा। शासन द्वारा धन न मिलने के कारण जिले के सभी 2282 विद्यालयों में अप्रैल व मई माह के कन्वर्जन कास्ट का भुगतान नहीं हो सका था। विद्यालय के जिम्मेदारों ने जैसे-तैसे व्यवस्था करके बच्चों के मध्यान्ह भोजन का प्रबंध किया।

मई में स्कूल बंद होने के बाद विद्यालय के जिम्मेदारों को उम्मीद थी कि जून के अंत तक उन्हें कन्?वर्जन कास्ट की धनराशि मिल जाएगी, मगर शासन से पर्याप्त धन प्राप्त न होने की दशा में उन्हें निराश होना पड़ा। जुलाई माह में शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग को दो किश्तों में प्राथमिक वर्ग के 1523 विद्यालयों के लिए 19427000 तथा जूनियर वर्ग के 759 विद्यालयों के लिए 11246000 की धनराशि प्रदान की है। शासन से मिले धन को स्कूलों के मध्यान्ह भोजन निधि खाते में स्थानांतरित किए जाने की तैयारी की जा रही है।

अगस्त से पहले खाते में स्थानांतरित हो जाएगी धनराशि: डीसी एमडीएम एमडीएम के जिला समन्वयक शैलेंद्र वर्मा ने कहा कि विभाग को धनराशि प्राप्त हो गई है। उसे सभी विद्यालयों के मध्यान्ह भोजन निधि खाते में स्थानांतरित किए जाने की तैयारी की जा रही है। अगस्त से पूर्व खाते में धनराशि स्थानांतरित कर दी जाएगी।

धनाभाव में अप्रैल से विद्यालयों को नही गई थी धनराशि

जिले के 2282 विद्यालयों में भेजी जाएगी धनराशि

’ सप्ताह भर में खाते में पहुंच जाएगी धनराशि।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।