एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बाराबंकी : गांव के बच्चों को स्कूल भेजने की पहल

0 comments

गांव के बच्चों को स्कूल भेजने की पहल


बीईओ ने शुरू की पहल, कोटेदारों से लिया जाएगा सहयोग संवादसूत्र, सूरतगंज (बाराबंकी) : सर्व शिक्षा अ...

-बीईओ ने शुरू की पहल, कोटेदारों से लिया जाएगा सहयोग

संवादसूत्र, सूरतगंज (बाराबंकी) : सर्व शिक्षा अभियान के तहत विद्यालयों में शत प्रतिशत उपस्थिति न होने के चलते सूरतगंज के खंड शिक्षा अधिकारी ने एक पहल शुरू की है। जिसमें प्रत्येक विद्यालय के उन बच्चों की सूची तैयार हुई है। जो प्रतिदिन व महीने में दो-चार दिन ही विद्यालय पहुंचते है। अन्य दिनों में गायब रहते है। तैयार सूची क्षेत्र के कोटेदार को उपलब्ध करवा दी गई है। अब ये कोटेदार उन बच्चों के अभिभावकों से मिल कर उन्हें बच्चों को प्रतिदिन विद्यालय भेजे जाने के लिए प्रेरित करेंगे। ऐसा न करने पर उन्हें आगे से राशन न दिए जाने का भय भी उनके बीच उत्पन्न करेंगे। जिससे वे बच्चे को नियमित विद्यालय भेजें और ये बच्चे शिक्षा के साथ सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी योजना का लाभ भी उठा सके।


प्रत्येक विद्यालय से सूची तैयार: सूरतगंज क्षेत्र के 173 प्राथमिक व 161 पूर्व माध्यमिक कुल 234 विद्यालयों में 29 हजार बच्चे पंजीकृत हैं। जिसमें लगभग दो हजार बच्चे ऐसे जो नियमित विद्यालय नही आते हैं। सूची में बच्चे व अभिभावक का नाम मोबाइल नंबर भी अंकित है। सूची फतेहपुर व रामनगर तहसील के समस्त कोटेदारों को उपलब्ध करवा दी गई है। सूची के आधार पर विद्यालय के शिक्षक, शिक्षामित्र, एसएमसी व रसोइये भी ऐसे अभिभावकों से मिलकर बच्चों को विद्यालय भेजने के लिए प्रेरित करेंगे। बीईओ ने नई पहल में प्रत्येक विद्यालय के कमजोर बच्चों की अलग से एक सूची तैयार करवाई है। जिसमें विद्यालय के प्रत्येक कमजोर बच्चों के लिए प्रतिदिन एक घंटे अलग से शिक्षा दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।