एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : एनसीईआरटी किताबों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को देंगे ट्रेनिंग

0 comments

इलाहाबाद : एनसीईआरटी किताबों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को देंगे ट्रेनिंग

हिन्दुस्तान टीम, इलाहाबाद । राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के पाठ्यक्रम पर आधारित किताबों को पढ़ाने के लिए यूपी बोर्ड से जुड़े 26 हजार से अधिक स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक एवं बोर्ड के सभापति साहब सिंह निरंजन ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को चार जुलाई को पत्र भेजकर प्रशिक्षण के संबंध में निर्देश दिए हैं।

निदेशक ने लिखा है कि पहली बार

एनसीईआरटी की किताबें प्रचलन में लाई गई हैं तथा इन किताबों में जटिल से जटिल विषयवस्तु अपेक्षाकृत अधिक सुरुचिपूर्ण ढंग से इस प्रकार प्रस्तुत किए गए हैं कि वह छात्रों के लिए बोधगम्य बन सकें। प्रदेश के छात्र इन किताबों की विषयवस्तु को भली-भांति समझ सकें, इसके लिए एक टाइम टेबल बनाकर विषय से संबंधित शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है।

इसके लिए प्रत्येक जिले में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के अनुभवी एवं योग्य सेवानिवृत्त 40 शिक्षकों को रिसोर्स पर्सन के रूप में तैयार करते हुए प्रत्येक ब्लाक में विषयवार प्रवक्ता स्तर के 40 अध्यापकों को ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। ये अध्यापक ब्लाकों में मास्टर ट्रेनर की भूमिका निभाएंगे और अपने ब्लाक के सभी स्कूलों के संबंधित विषय के शिक्षकों को ट्रेनिंग देंगे। गौरतलब है कि बोर्ड ने 2018-19 सत्र से 18 विषयों की 13 नई किताबें लागू की हैं।

एनसीईआरटी पैटर्न पर लागू हुईं ये किताबें

कक्षा 9-विज्ञान, सामाजिक विषय, गणित

कक्षा 10-विज्ञान व गणित

कक्षा 11-भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान, गणित, इतिहास, भूगोल, नागरिकशास्त्र, अर्थशास्त्र एवं समाजशास्त्र

कक्षा 12-भौतिक, रसायन जीव विज्ञान व गणित

इनका कहना है

मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण जिला मुख्यालय में स्थित राजकीय इंटर कॉलेज या ख्यातिलब्ध विद्यालय में जबकि ब्लाक स्तर पर प्रशिक्षण के लिए आवश्यक सुविधाओं से युक्त किसी विद्यालय में होगा। सभी डीआईओएस को जुलाई में ट्रेनिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं।
- नीना श्रीवास्तव, सचिव यूपी बोर्ड

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।