एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

फैजाबाद : 1784 विद्यालयों में प्रधानाध्यापक पद समाप्त

1 comments

1784 विद्यालयों में प्रधानाध्यापक पद समाप्त


फैजाबाद : नए सिरे से परिषदीय विद्यालयों में पद सृजन के बाद जिले के विद्यालयों में व्यापक स्तर पर फेरबदल किया जा सकता है। इसके अंतर्गत कुल 1784 विद्यालयों में प्रधानाध्यापक का पद समाप्त हो गया है। इस सूचना से विभाग में हड़कंप है। ये पद सृजन आरटी एक्ट के अंतर्गत हुआ, जिसकी सूचना बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव ने बीएसए को भेजी है। अब इन प्रधानाध्यापकों को दूसरे जूनियर विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित करने का विचार चल रहा है। सत्र 2018-19 से नई व्यवस्था लागू हो जाएगी।

नए पद सृजन के बाद पदोन्नति प्रक्रिया पर अर्से तक विराम लगने की आशंका शिक्षकों को सताने लगी है। बताया जाता है कि यदि इसे अमल में लाया गया तो वर्षों तक शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हो सकेगी। विभागीय आंकड़े के अनुसार जिले में 1532 प्राथमिक विद्यालय है, जिसमें सिर्फ 151 विद्यालयों में प्रधानाध्यापक पद बचा है और शेष 1381 में पद समाप्त कर दिए गए हैं। इसी तरह 568 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में 403 विद्यालयों में प्रधानाध्यापक पद समाप्त हो गया है। बीएसए अमिता ¨सह का कहना है कि समायोजन की तैयारी चल रही है। ------------------------शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 27 को


-बीएसए अमिता ¨सह ने बताया कि अंग्रेजी माध्यम के प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त पदों पर अध्यापकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा 27 अगस्त को पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे से राजकीय इंटर कॉलेज में आयोजित होगी।

1 टिप्पणी:

  1. ये फैसला लेने से पहले parivate स्कूलों की मान्यता खत्म करे जो कुकुरमुत्ते की तरह जगह जगह खुल गए हैं

    जवाब देंहटाएं

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।