एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : किताबें अब तक नहीं बंटीं, एग्जाम आ गया, अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय स्कूलों का हाल

0 comments

किताबें अब तक नहीं बंटीं, एग्जाम आ गया, अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय स्कूलों का हाल

अंग्रेजी माध्यम की कुछ किताबें आ गई हैं, उनका सत्यापन 16 अगस्त को करवाते हुए जल्द से जल्द वितरण कराया जाएगा। हिन्दी माध्यम की जो किताबें नहीं आई हैं, उसकी भी जानकारी की जा रही है।
- डॉ. अमर कांत सिंह, बीएसए,

लखनऊ• एनबीटी, लखनऊ : राजधानी के अंग्रेजी माध्यम के परिषदीय विद्यालयों में सत्र शुरू होने के साढ़े तीन महीने बाद भी बेसिक शिक्षा विभाग अंग्रेजी माध्यम की किताबें नहीं दे सका है। यह स्थित तब है जबकि इस महीने स्कूलों में सत्र परीक्षाएं शुरू होनी हैं। ऐसे में शिक्षक जैसे-तैसे बच्चों को पढ़ाने को मजबूर हैं।

प्रदेश सरकार ने कॉन्वेंट स्कूलों की तर्ज पर परिषदीय विद्यालयों को भी अंग्रेजी माध्यम से संचालित करने का आदेश दिया था। इसके तहत राजधानी में भी प्रत्येक ब्लॉक से पांच-पांच प्राथमिक विद्यालयों का चयन करते हुए संचालन शुरू करा दिया गया। बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री अनुपमा जायसवाल ने निर्देश दिए थे सभी बच्चों को समय से किताबें उपलब्ध करवा दी जाएं, लेकिन विभाग के जिम्मेदार इस आदेश का पालन नहीं कर पाए हैं। आलम यह है कि साढ़े तीन महीने बाद भी अंग्रेजी माध्यम की एक भी किताबें बच्चों
महज कक्षा एक से तीन की किताबें ही छपीं

स्कूलों में कक्षा एक से पांच तक किताबें दी जानी हैं, लेकिन अब तक सभी कक्षाओं की किताबें छप कर ही नहीं आ पाई हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के जानकारों के मुताबिक अभी कक्षा एक से तीन तक की किताबें ही आई हैं, लेकिन उनका सत्यापन ही नहीं हो पाया है, जिसकी वजह से किताबें निराला नगर स्थित प्राथिमक विद्यालय की कम्प्यूटर लैब में रखी हैं।

हिन्दी माध्यम की किताबों का भी टोटा

किताबों की किल्लत हिन्दी माध्यम के स्कूलों में भी है। अभी तक कक्षा तीन, चार और पांच की अंग्रेजी की किताब ही नहीं छप कर आई है। वहीं, कक्षा सात में एक भी किताबें नहीं आई हैं। इसके अलावा कक्षा छह में भी 13 में से सिर्फ चार किताबें बच्चों को दी गई हैं। परिषदीय विद्यालयों के अलावा राजधानी के कई एडेड स्कूलों के बच्चे भी किताबें न मिलने से परेशान हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।