एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : हर आंगनबाड़ी केन्द्र को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराएं जाए

0 comments

लखनऊ : हर आंगनबाड़ी केन्द्र को स्मार्ट फोन उपलब्ध कराएं जाए

हिन्दुस्तान टीम, लखनऊ । मुख्य सचिव डा. अनूप चन्द्र पाण्डेय ने प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में माह के पहले बुधवार को ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता पोषण दिवस को सुपोषण स्वास्थ्य मेला के रूप में आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने राज्य पोषण मिशन की कार्यकारी समिति की आठवीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि कुपोषण से रोकथाम के लिए यह आवश्यक है कि सभी विभाग, स्टेक होल्डर्स, अधिकारी व कार्यकर्ताओं को जोड़कर जनांदोलन चलाया जाए। उन्होंने बाल विकास पुष्टाहार विभाग के निदेशक से कहा है कि अधिकतम तीन दिन के अंदर हॉट कुक्ड मील योजना का संचालन हर हाल में प्रारम्भ करा दिया जाए।
उन्होंने कहा कि शबरी संकल्प अभियान के सफल संचालन के लिए जिला एवं ब्लाक स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिलाया जाए। उन्होंने शबरी पोषण मोबाइल एप का बेहतर संचालन करने के लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने राज्य पोषण मिशन के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19 में प्रस्तावित अनुमानित व्यय 3498.88 लाख रुपये की मंजूरी देते हुए कहा कि धनराशि का उपयोग पारदर्शिता के साथ कराया जाए।
डा. पाण्डेय ने मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए पोषण अभियान के लिए केंद्र सरकार द्वारा दी गई केन्द्रीय सहायता के समान 28710.76 लाख रुपये की कार्य योजना को भी मंजूरी दी। उन्होंने पोषण अभियान को जन अभियान के रूप में चला कर अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभान्वित कराने के लिए कहा। उन्होंने पोषण अभियान के तहत मुख्य रूप से 6 वर्ष तक के बच्चों को कुपोषण की रोकथाम, बौनापन एवं व्याप्त एनीमिया की स्थिति में सुधार लाने के लिए कार्यक्रमों में तेजी लाने के निर्देश दिये। 15-49 वर्ष के मध्य किशोरियों एवं महिलाओं में एनीमिया की व्यापकता में कमी के साथ-साथ जन्म के समय कम वजन की स्थिति में 2-3 प्रतिशत की प्रतिवर्ष कमी लाई जाए।
बैठक में वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव संजीव मित्तल, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की प्रमुख सचिव मोनिका एस. गर्ग, खाद्य विभाग की प्रमुख सचिव निवेदिता शुक्ला वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।