एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : यूपीटीईटी के कारण यूपीएचईएससी ने तारीखें बदलीं, अब असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की लिखित परीक्षा 15 दिसंबर से

0 comments

प्रयागराज : यूपीटीईटी के कारण यूपीएचईएससी ने तारीखें बदलीं, अब असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की लिखित परीक्षा 15 दिसंबर से

प्रयागराज : अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की लिखित परीक्षा 18 नवंबर को नहीं होगी। उप्र उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग यानी यूपीएचईएससी ने सोमवार को तारीखें बदल दी हैं। परीक्षा अब तीन चरणों 15 दिसंबर, पांच व 12 जनवरी को होगी। इसमें विज्ञापन 47 के सभी विषयों के अलावा विज्ञापन संख्या 46 के एक विषय वाणिज्य की परीक्षा भी साथ में कराने का निर्णय हुआ है। 1यूपीएचईएससी ने 2016 में विज्ञापित असिस्टेंट प्रोफेसर के विज्ञापन 47 की परीक्षा 18 नवंबर को घोषित की थी। इसी बीच शासन ने यूपीटीईटी की तारीख 18 नवंबर तय कर दी। इससे यूपीएचईएससी के लिए तय तारीख पर परीक्षा कराना मुश्किल हो गया। प्रयागराज के तमाम विद्यालयों की ओर से भी केंद्र बनने में असमर्थता जताई गई। उधर, अभ्यर्थियों के दो वर्ग भी यूपीएचईएससी पर दबाव बनाने लगे, जिसमें एक वर्ग परीक्षा 18 नवंबर को ही कराने और दूसरा इसे स्थगित कर नई तारीख जारी करने पर अड़ गया। इस असमंजस को दूर करने के लिए यूपीएचईएससी ने सोमवार को बैठक करके परीक्षा का नया कार्यक्रम जारी कर दिया है। सचिव वंदना त्रिपाठी ने बताया कि 18 नवंबर को यूपीटीईटी के कारण परीक्षा अब दिसंबर और जनवरी में होगी। इसके साथ विज्ञापन 46 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर वाणिज्य विषय की परीक्षा भी होगी।1पूरे दिन डटे रहे अभ्यर्थी : इससे पहले यूपीएचईएससी पर विज्ञापन संख्या 47 के अभ्यर्थियों ने पूरे दिन डटे रहकर परीक्षा में असमंजस पर अपना विरोध जताया। नारेबाजी की और परीक्षा का कार्यक्रम जारी करने की मांग की। उच्च शिक्षा संघर्ष मोर्चा के बैनर तले अध्यक्ष चंद्रेश पांडेय, मीडिया प्रभारी समरजीत सिंह, महामंत्री राकेश वर्मा और सचिव राकेश सिंह आदि मौजूद रहे।
परीक्षा की नई तारीखें
15 दिसंबर : कृषि सांख्यिकी, पशुपालन और दुग्ध विकास, कृषि रसायन, कृषि अभियंत्रण, कृषि प्रसार, कृषि अर्थशास्त्र, संगीत गायन, पादप रोग, कृषि वनस्पति, कृषि शस्य विज्ञान, कीट विज्ञान, उद्यानिकी, दर्शनशास्त्र, चित्रकला, प्राणि विज्ञान, सैन्य विज्ञान, भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, वनस्पति विज्ञान, अंग्रेजी, संस्कृत, प्राचीन इतिहास, राजनीतिक शास्त्र की परीक्षाएं और इसी के साथ विज्ञापन 46 के विज्ञापित वाणिज्य विषय की परीक्षा होगी।
पांच जनवरी 2019 1हंिदूी, अर्थशास्त्र, उर्दू, रसायन विज्ञान, इतिहास और शारीरिक शिक्षा।
12 जनवरी : भूगोल, शिक्षाशास्त्र, समाजशास्त्र, गृह विज्ञान, वाणिज्य और गणित की परीक्षा होगी। 1

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।