एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बलरामपुर : 1760 ड्रॉपआउट बच्चों को मिलेगी तालीम

0 comments

1760 ड्रॉपआउट बच्चों को मिलेगी तालीम


जागरण सरोकार : सुशिक्षित समाज सब हेड : तुलसीपुर में मिले सर्वाधिक 1267 शिक्षा से महरूम ब...

जागरण सरोकार : सुशिक्षित समाज सब हेड : तुलसीपुर में मिले सर्वाधिक 1267 शिक्षा से महरूम बच्चे, 34 केंद्रों को मिली स्वीकृति श्लोक मिश्र, बलरामपुर :

शिक्षा से महरूम छह से 14 वर्ष तक आयु वर्ग बच्चों को जल्द ही परिषदीय स्कूलों में तालीम मिल सकेगी। बेसिक शिक्षा विभाग के हाउसहोल्ड सर्वे में जिले में 1760 आउट ऑफ स्कूल बच्चे चिन्हित किए गए हैं। इनमें छह से दस वर्ष के 969 व 11 से 14 वर्ष के 791 बच्चे शामिल हैं। शिक्षा से विमुख इन बच्चों को स्कूल में दाखिला कराने के बाद उन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए प्राथमिक स्तर पर 22 व उच्च प्राथमिक स्तर पर 12 केंद्रों की स्वीकृति मिली है। जहां आयु के अनुसार बच्चों का विभिन्न कक्षाओं में दाखिला कराया जाएगा। ब्लॉकवार चिन्हित बच्चों की स्थिति :

हाउसहोल्ड सर्वे के मुताबिक छह से दस वर्ष के बीच 969 बच्चे शिक्षा से वंचित पाए गए हैं। इनमें बलरामपुर में 33, शिवपुरा 39, गैंसड़ी 50, पचपेड़ा 26, श्रीदत्तगंज 44, उतरौला 25, रेहराबाजार 35 व गैंड़ासबुजुर्ग में चार बच्चे शामिल हैं। 11 से 14 वर्ष के बीच बलरामपुर 42, शिवपुरा 46, गैंसड़ी 61, पचपेड़वा 24, श्रीदत्तगंज 21, उतरौला 27, रेहराबाजार व गैंड़ासबुजुर्ग में आठ-आठ बच्चे चिन्हित किए गए हैं। तुलसीपुर में मिले 1267 बच्चे :

-सर्वे के आधार पर तुलसीपुर शिक्षा क्षेत्र में शिक्षा से वंचित सर्वाधिक 1267 बच्चे पाए गए हैं। इनमें छह से दस वर्ष के बीच 713 व 11 से 14 साल के बीच 554 बच्चे चिन्हित किए गए हैं। यहां नहीं मिला एक भी बच्चा :

-विभागीय अधिकारियों की मानें तो नगर क्षेत्र में एक भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं पाया गया है। छह से 14 वर्ष के बीच ऐसे बच्चों की संख्या शून्य है। जिम्मेदार के बोल :

-बीएसए हरिहर प्रसाद का कहना है कि हाउसहोल्ड सर्वे में चिन्हित किए गए बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए जल्द ही केंद्रों का चयन किया जाएगा। ड्रॉपआउट बच्चों को तालीम देने के लिए अध्यापकों को भी चार दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।