एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : एनसीईआरटी किताबों के कवर पर बेची जा रहीं गाइडें, जेडी और डीआईओएस ने माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजी रिपोर्ट

0 comments

लखनऊ : एनसीईआरटी किताबों के कवर पर बेची जा रहीं गाइडें, जेडी और डीआईओएस ने माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजी रिपोर्ट

एनबीटी, लखनऊ : माध्यमिक शिक्षा विभाग की टीम ने बुधवार को शासन के निर्देश पर अमीनाबाद स्थित किताबों की दो दुकानों पर छापा मारा। यहां एनसीईआरटी की किताबों के कवर लगी गाइडें मिलीं। जांच टीम ने कुछ विषयों की गाइडें अपने कब्जे में ले लीं। साथ ही इसकी रिपोर्ट माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेज दी है।

यूपी बोर्ड ने वर्तमान सत्र से अपने यहां एनसीईआरटी का सिलेबस लागू किया है। अमीनाबाद में एनसीईआरटी की किताबों का कवर गाइडों में लगाकर बेचे जाने की शिकायत विभाग को मिली थी। शासन के निर्देश पर बुधवार शाम जेडी सुरेंद्र तिवारी, डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह, मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी दिनेश कुमार सहित 14 सदस्यीय टीम ने दो दुकानों पर छापा मारा।

तिवारी ने बताया कि शीतल बुक डिपो और पुस्तक वाटिका में छापेमारी के समय विज्ञान, केमेस्ट्री, हिन्दी, अंग्रेजी सहित कई विषयों की गाइडें मिलीं। इसमें एनसीईआरटी की किताबों के कवर लगे थे। इस कवर पर राजीव क्वेश्चयन बैंक लिखा था। एनसीईआरटी की जो किताबें 100 रुपए में मिलती हैं, गाइड में उसका कवर लगाकर 250 से 300 रुपये में बेंचने की बात सामने आई। इसकी रिपोर्ट माध्यमिक शिक्षा परिषद को भेजी जा रही है। जो भी निर्देश आएंगे उसपर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

🔴 अमीनाबाद की दो दुकानों पर छापेमारी, गाइडें ली गईं कब्जे में

🔵 एनसीईआरटी किताबों के कवर पर बेची जा रहीं गाइडें

🌕 गाइड में एनसीईआरटी का कवर लगाकर 250 से 300 रुपये में बेचने की बात आई सामने।

अप्रैल में ही निर्देश दिए थे कि कोई भी किताबों के साथ गाइड नहीं बेचेगा। शासन के निर्देश पर टीम के साथ जांच करवाई गई। जिसमें किताबों के कवर गाइड पर लगे मिले। यह गलत है। इस संबंध में जेडी अपनी रिपोर्ट बोर्ड को भेज रहे हैं। - डॉ. मुकेश कुमार सिंह, डीआईओएस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।