एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बागपत : प्राइमरी स्कूल में पढ़े डॉ रामकरण शर्मा को इटली में मिला बेस्ट रिसर्चर का अवार्ड

0 comments

प्राइमरी स्कूल में पढ़े डॉ रामकरण शर्मा को इटली में मिला बेस्ट रिसर्चर का अवार्ड


ट्यौढ़ी गांव निवासी वैज्ञानिक डा. रामकरण शर्मा को इटली में बेस्ट रिसर्चर अवार्ड से नवाजा गया है। डा. रामकरण शर्मा कहते हैं, आज अभिभावक सरकारी प्राइमरी स्कूलों से मुंह मोड़ रहे हैं लेकिन उन्होंने गांव के सरकारी स्कूल में ही टाट-पट्टी पर पढ़ाई करके आइआइटी दिल्ली तक का सफर तय किया।...

बड़ौत: ट्यौढ़ी गांव निवासी वैज्ञानिक डा. रामकरण शर्मा को इटली में बेस्ट रिसर्चर अवार्ड से नवाजा गया है।

 

डा. रामकरण शर्मा कहते हैं, आज अभिभावक सरकारी प्राइमरी स्कूलों से मुंह मोड़ रहे हैं लेकिन उन्होंने गांव के सरकारी स्कूल में ही टाट-पट्टी पर पढ़ाई करके आइआइटी दिल्ली तक का सफर तय किया। परिवार में कई तरह के संकट आए, लेकिन हौसला नहीं खोया और संघर्ष करते हुए आगे बढ़ते रहे। पढ़ाई पूरी करने के बाद अमेरिका पहुंच गए और वहां नोबेल पुरस्कार विजेता प्रो. हरगो¨वद खुराना के नेतृत्व में प्रयोगशाला अध्ययन में शामिल हो गए। इस दौरान उन्होंने अमेरिका के अटलांटिका में सूक्ष्म जीवों के अध्ययन में बड़ी भूमिका

इसके बाद वह अमेरिका की मीडिया में छा गए और तमाम पत्र-पत्रिकाओं में स्थान मिला। कई साल अमेरिका में शोध करने के बाद वह एक प्रोजेक्ट पर यूरोपियन व अमेरिकी वैज्ञानिकों के साथ काम कर रहे हैं।

वैज्ञानिक डा. रामकरण ने बताया कि हाल ही में इटली के रोम में हुई अंतराष्ट्रीय वैज्ञानिक कार्यशाला में अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस व चीन आदि देशों के 340 वैज्ञानिकों ने शोध-पत्र प्रस्तुत किए। उन्हें इंटरनेशनल कांफ्रेंस सोसाइटी के प्रेसीडेंट ने बेस्ट रिसर्चर अवार्ड से सम्मानित किया। साथ ही रिसर्च पेपर पब्लि¨सग इंडस्ट्रीज के प्रतिष्ठित 'पब्लिकेशन स्प्रिंगर अवार्ड' से भी नवाजा गया। बताते हैं कि जब भी वह बागपत आते हैं युवाओं का मार्गदर्शन कर उन्हें भविष्य संवारने के लिए प्रेरित करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।