एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बदायूं : परिषदीय विद्यालयों में तैयार होगी खेलों की नर्सरी

0 comments

परिषदीय विद्यालयों में तैयार होगी खेलों की नर्सरी


बेसिक शिक्षा विभाग में खेलों के प्रति सरकार का रुझान बढ़ रहा है।...

बदायूं : बेसिक शिक्षा विभाग में खेलों के प्रति सरकार का रुझान बढ़ रहा है। परिषदीय विद्यालयों में खेलों की नर्सरी तैयारी करने की योजना है।विद्यालयों के मैदान को खेल मैदान का रूप दिया जाएगा। छात्र-छात्राओं को नियमित रूप से खेल खिलाए जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग की अपर शिक्षा निदेशक ललिता की ओर से निर्देश जारी कर विद्यालयों में मैदान की उपलब्धता और खेल के लिए प्रस्ताव मांगा है। विभाग की ओर से विद्यालयों का सर्वे शुरू किया गया है। खेल की कक्षा लगाकर जिला व्यायाम शिक्षक खेल को लेकर जागरूक कर रहे हैं। हर विकास क्षेत्र से पर्याप्त मैदान वाले प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के मैदान विकसित किए जाएंगे। चाहरदीवारी बनाकर समूह में फुटबॉल, हॉकी, बॉलीबॉल आदि खेल कराए जाएंगे। शासन ने विभाग से विद्यालयों का प्रस्ताव मांगा है, जिसमें मैदान का क्षेत्रफल, बच्चों की संख्या, विकास क्षेत्र में बच्चों की संख्या, खेलों के संसाधन आदि की जानकारी भेजी जाएगी। सभी विकास क्षेत्रों का डाटा भेजने के बाद शासन स्तर से बजट भेजा जाएगा और कार्य शुरू किया जाएगा। इंसेट..

जिला पंचायत के कब्जे से मुक्त होंगे मैदान

बहुत से विकास क्षेत्रों में विद्यालयों के मैदान जिला पंचायत के कब्जे में हैं। वह भी मुक्त कराने के लिए संबंधित विभाग को लिखा जाएगा। जिला व्यायाम शिक्षक रामदास यादव ने बताया कि पुराने समय में परिषदीय विद्यालय जिला परिषद के अंडर में चलते थे। जिसकी वजह से विद्यालय की जमीन जिला पंचायत के पास ही है। एक ही विकास क्षेत्र से सूचना प्राप्त

निर्देश प्राप्त होने के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को जल्द से जल्द डाटा भेजने को निर्देशित किया गया था। इसके बाद भी मात्र विकास क्षेत्र उझानी के खंड शिक्षा अधिकारी ने विभाग को डाटा मुहैया कराया है। बाकी शिथिलता बरत रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।