एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : बीएसए ने अधिकारियों, शिक्षकों व कर्मचारियों के कसे पेंच

0 comments

बीएसए ने अधिकारियों, शिक्षकों व कर्मचारियों के कसे पेंच


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश प्रसाद शुक्ल ने कार्य के प्रति लापरवाह खंड शिक्षा अधिकारियों, शिक्षकों व कर्मचारियों के पेंच कसे। कहा कि बिना स्वीकृति के संयोगी अवकाश लेने वाले शिक्षकों व कर्मचारियों को सेवा समाप्ति की चेतावनी।...

जागरण संवाददाता, महराजगंज : जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश प्रसाद शुक्ल ने कार्य के प्रति लापरवाह खंड शिक्षा अधिकारियों, शिक्षकों व कर्मचारियों के पेंच कसे। कहा कि बिना स्वीकृति के संयोगी अवकाश लेने वाले शिक्षकों व कर्मचारियों को सेवा समाप्ति की चेतावनी। बीएसए ने कहा कि संयोगी अवकाश स्वीकृत करने का अधिकार खंड शिक्षा अधिकारी को है। इसलिए खंड शिक्षा अधिकारी से स्वीकृति के बाद ही अवकाश पर जाएं। विद्यालय में पठन-पाठन के दौरान मोबाइल पर बात करने वाले शिक्षकों के खिलाफ अब कठोर कार्रवाई की जाएगी। छात्रों को पढ़ाना ही शिक्षक की जिम्मेदारी है पर कतिपय शिक्षक स्कूल आने के बाद आराम करते हैं और विद्यार्थी खेलने लगते हैं। खंड शिक्षा अधिकारी एनपीआरसी स्तर पर दो रजिस्टर बनाएं और संयोगी अवकाश को उसमें दर्ज करें। रजिस्टर में संयोगी अवकाश दर्ज न करने वाले खंड शिक्षा अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी विद्यालयों में माह भीतर शौचालय का निर्माण पूर्ण कराएं। जिन विद्यालयों में शौचालय के लिए भूमि नहीं मिल रही है कि उनकी सूची बना कर दो दिन में प्रस्तुत करें, जिससे भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा सके। विद्यालय भवनों का निर्माण समय से पूरा कराएं। विद्यालयों की रंगाई-पुताई का कार्य दीपावली से पहले पूर्ण करा लें। रंगाई-पुताई के लिए आए धन की बंदबांट करने वालों के खिलाफ विधिक कार्रवाई कराई जाएगी। जिन छात्रों को अब तक जूता-मोजा नहीं मिला है उन्हें माह भीतर उपलब्ध करा दें। वंचित विद्यार्थियों का आधार कार्ड माह के अंत तक बनवाना सुनिश्चित करें। एसडीएमआइएस का कार्य तीन दिन में पूरा कराएं, अन्यथा की स्थिति में कंप्यूटर आपरेटर की सेवा समाप्त कर दी जाएगी। सभी खंड शिक्षा अधिकारी सोमवार की शाम तक एसएमसी सदस्यों की सूचना निर्धारित प्रारूप पर बेसिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में देना सुनिश्चित करें। हाउस होल्ड डाटा व विद्यालय वार छात्र संख्या भी निर्धारित समय पर उपलब्ध कराएं। इस अवसर पर सभी खंड शिक्षा अधिकारी, लेखाधिकारी, आपरेटर व कर्मचारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।