एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : टीईटी परीक्षा में सामान्य और एससी-एसटी से आगे रहे ओबीसी अभ्यर्थी, रिपोर्ट में खुलासा

0 comments

लखनऊ : टीईटी परीक्षा में सामान्य और एससी-एसटी से आगे रहे ओबीसी अभ्यर्थी, रिपोर्ट में खुलासा

अमर उजाला, लखनऊ । शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में सामान्य और एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों की तुलना में पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थी अधिक चयनित हो रहे हैं। हालांकि औसत प्राप्तांक में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी बाजी मार रहे हैं। वहीं, बीएड के अभ्यर्थियों की तुलना में बीटीसी वालों का परिणाम बेहतर रहा है।

द्वितीय भाषा के रूप में अभ्यर्थियों ने संस्कृत और उर्दू की तुलना में अंग्रेजी को ज्यादा पसंद किया। सर्व शिक्षा अभियान के संयुक्त निदेशक अजय कुमार सिंह ने टीईटी 2013, 2014 और 2015 के आंकड़ों से तैयार रिपोर्ट में यह खुलासा किया है।

2013 टीईटी प्राथमिक स्तर में ओबीसी का परिणाम 22.88 प्रतिशत रहा, जबकि सामान्य वर्ग का 19.64 प्रतिशत रहा। एससी-एसटी का परिणाम 17 प्रतिशत से कम रहा। 2014 में ओबीसी का परिणाम 42.34 प्रतिशत, सामान्य का 37.09 प्रतिशत और एससी-एसटी का 37 प्रतिशत से भी कम रहा। 2015 में ओबीसी का 28.24 प्रतिशत, सामान्य का 20.97 प्रतिशत रहा, एससी का 23.82 प्रतिशत और एसटी का 21.71 प्रतिशत रहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।