एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : 67.63 फीसद बच्चों को लगा मीजल्स रुबेला का टीका

0 comments

67.63 फीसद बच्चों को लगा मीजल्स रुबेला का टीका

महराजगंज: मीजल्स रुबेला टीकाकरण अभियान के तहत जिले भर के चिन्हित 2297 परिषदीय विद्यालय, 387 प्राइवेट स्कूलों तथा 1064 मदरसों में शिविर लगाकर नौ माह से 15 वर्ष के बच्चों को टीका लगाने के कार्य की आज शुरूआत की गई। स्कूलों में दो सप्ताह चलने वाले इस अभियान के पहले दिन लक्षित 53399 बच्चों के सापेक्ष 35964 बच्चों को टीका लगाया गया। जो लक्ष्य का 67.63 फीसद रहा। प्राथमिक विद्यालय चौपरिया में आयोजित टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए विधायक जयमंगल कन्नौजिया ने कहा कि सरकार शिक्षा और चिकित्सा को लेकर विशेष गंभीर है। बच्चे स्वस्थ्य रहेंगे तो उनका मन भी पढ़ाई में लगेगा। स्वस्थ्य शरीर में स्वस्थ्य मस्तिष्क का विकास होता है। उन्होंने कहा कि मीजल्स रुबेला का टीका बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाते हुए उनकी जान बचाने में सहायक होगा।

 

नगर पालिका अध्यक्ष महराजगंज कृष्णगोपाल जायसवाल ने कहा कि रुबेला को जर्मन खसरा के नाम से भी जाना जाता है, यह बीमारी रुबेला वायरस के कारण होती है। यक संक्रमित व्यक्ति की नाक और ग्रसनी से स्त्राव की बूदों से या फिर सीधे रोगी व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। इससे बचाव का मात्र साधन टीकाकरण और स्वच्छता है।


मुख्य चिकित्साधिकारी डा. क्षमा शंकर पांडेय ने कहा कि मीजल्स रुबेला का टीका नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों की ¨जदगी के लिए फायदेमंद है। अभिभावक अपने बच्चों को इसका टीका अवश्य लगवाएं। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि खाली पेट बच्चों को टीका नहीं लगाना है।

नोडल अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आइए अंसारी ने इस अभियान से जुड़े सभी कर्मियों को निष्ठा से लगकर शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने पर जोर दिया। इस दौरान स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी श्रीभागवत ¨सह, रियाज खान सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। प्राथमिक विद्यालय सदर द्वितीय में 160 बच्चों को टीका लगाया गया। इस दौरान प्रधानाध्यापक साधना ¨सह, शिक्षिका शिखा श्रीवास्तव, रश्मि श्रीवास्तव, प्रियंका तथा स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।