एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मैनपुरी : वित्तीय गड़बड़ियों में नवोदय के चार बाबू निलंबित

0 comments

वित्तीय गड़बड़ियों में नवोदय के चार बाबू निलंबित


पूर्व व वर्तमान कार्यालय अधीक्षक के साथ दो लिपिकों पर गिरी गाज, ऑडिट में पकड़ा गया खेल।...

भोगांव (संवाद सूत्र): वित्तीय लेनदेन के रिकॉर्ड का रखरखाव करने में लापरवाही नवोदय के बाबुओं पर भारी पड़ गई। ऑडिट में गड़बड़ी पकड़े जाने पर नवोदय विद्यालय समिति ने चार बाबुओं को निलंबित कर दिया है। इनके विरुद्ध विभागीय जांच भी होगी।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय से संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय में विभिन्न मदों में करोड़ों की धनराशि खर्च के लिए मुहैया कराई जा रही है। शैक्षिक सत्र 2016-17, 2017-18 में विभिन्न प्रकार के लेनदेन के अभिलेख पूर्ण न होने पर ऑडिट में मामला फंस गया। जुलाई में किए गए ऑडिट में नवोदय विद्यालय की टीम ने हेरफेर को पकड़ लिया। इस हेरफेर में इन दोनों सत्रों के दौरान कार्यालय अधीक्षक रहे आईएल माथुर को दोषी मानते हुए निलंबित कर दिया गया है। वर्तमान में आईएल माथुर फीरोजाबाद नवोदय में तैनात हैं। इनके अतिरिक्त वर्तमान कार्यालय अधीक्षक आरबी सिंह, लिपिक आरके गुप्ता और रामकुमार को भी निलंबित किया गया है। इन सभी को विभागीय जांच का सामना करना पड़ेगा। नवोदय विद्यालय के क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ के उपायुक्त जी चंद्रमौली ने निलंबन आदेश जारी कर दिया है। बाबुओं पर हुई इस कार्रवाई से नवोदय विद्यालय में अफरातफरी मच गया है। नवोदय की प्राचार्य सुषमा सागर ने बताया कि निलंबन आदेश प्राप्त हो गया है। सभी बाबुओं को आसपास के जिलों में सम्बद्ध किया गया है। आसपास के जिलों में किया सम्बद्ध: नवोदय के निलंबित चारों बाबुओं को फिलहाल हाथरस, फर्रूखाबाद, कन्नौज जिलों में सम्बद्ध किया गया है। जांच पूरी होने तक इन लोगों को स्थानीय नवोदय में वापस नहीं बुलाया जाएगा। विभागीय अधिकारी वित्तीय लेनदेन के अभिलेखों में हुई गड़बड़ी को लेकर जल्द ही जांच करने विद्यालय पहुंच सकते हैं। तीन बाबुओं के निलंबन से नवोदय में कार्यालय स्टाफ की कमी से काम भी प्रभावित होने लगा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।