एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

उत्तराखण्ड : 24 को छुट्टी के आदेश से जिले के डेढ़ हजार स्कूलों में मासिक परीक्षा रद

0 comments

उत्तराखण्ड : 24 को छुट्टी के आदेश से जिले के डेढ़ हजार स्कूलों में मासिक परीक्षा रद

क्रिसमस से एक दिन पहले छुट्टी के आदेश से जिले के डेढ़ हजार स्कूलों में 24 दिसंबर को होने वाली मासिक परीक्षा स्थगित हो गई है। अफसरों के बीच समन्वय की कमी के कारण यह स्थिति पैदा हुई है। जिस दिन शिक्षा विभाग ने स्कूलों में मासिक परीक्षा की तिथि रखी, ठीक उसी दिन जिले में क्रिसमस की छुट्टी की घोषणा कर दी।
बच्चों की शिक्षा का स्तर जानने को शिक्षा विभाग हर माह में कक्षा 3 से 8 तक के बच्चों की मासिक परीक्षा कराता है। दिसंबर माह में प्राथमिक स्तर की हिंदी, अंग्रेजी, गणित विषय की मासिक परीक्षा तिथि और उच्च प्राथमिक की हिंदी, गणित विषय का मासिक परीक्षा की तिथि 24 दिसंबर को तय की गई। शिक्षा निदेशालय से इस संबंध में 20 दिसंबर को समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश भी जारी किया गया था। मगर परीक्षा की तैयारी कर रहे शिक्षकों और बच्चों को शुक्रवार को तब झटका लगा जब उन्हें पता चला कि शासन ने क्रिसमस से पहले 24 दिसंबर की छुट्टी की घोषणा कर दी है। इस बीच शिक्षा विभाग ने अपनी कमियां छिपाने को कई जगहों पर शुक्रवार को ही बच्चों की मासिक परीक्षा करा दी, जबकि कई स्कूलों में मासिक परीक्षा तिथि बदलकर 22 और 26 कर दी गई। शाम होते शिक्षा निदेशालय ने एक और आदेश जारी कर प्री-बोर्ड परीक्षा का हवाला देते हुए दिसंबर माह में माध्यमिक विद्यालयों में मासिक परीक्षा न कराने का निर्देश सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को दे दिया।

26 को कैसे होगी परीक्षा
अफसरों की जल्दबाजी यहीं खत्म नहीं हुई। 20 दिसंबर को निदेशालय से मासिक परीक्षा की तिथि के संबंध में जारी किए गए। आदेश से पर्वतीय जिलों के स्कूल असमंजस में हैं। पर्वतीय जिलों के स्कूलों में 26 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश शुरू हो जाता है। यहां भी अफसरों के बीच सामंजस्य की कमी साफ नजर आई।

ये परीक्षाएं केवल बच्चों की शिक्षा के आंकलन के लिए है। अब परीक्षा तिथि में परिवर्तन कर दिया गया है। कुछ परीक्षाएं शुक्रवार को भी कराई गई हैं।
-गोपाल स्वरूप भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक नैनीताल

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।