एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

फर्रुखाबाद : 50,344 नव साक्षरों को मिलेंगे प्रमाणपत्र, बीईओ को मिली जिम्मेदारी

0 comments

50,344 नव साक्षरों को मिलेंगे प्रमाणपत्र, बीईओ को मिली जिम्मेदारी


जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : भारत साक्षर मिशन के अंतर्गत बुनियादी साक्षरता प्राप्त करने वाले 50...

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : भारत साक्षर मिशन के अंतर्गत बुनियादी साक्षरता प्राप्त करने वाले 50,344 नव साक्षरों को जल्दी ही साक्षरता प्रमाणपत्र मिल सकेंगे। काफी समय से नगर शिक्षा अधिकारी कार्यालय में डंप पड़े इन प्रमाणपत्रों को आखिर खंड शिक्षा अधिकारियों को वितरण के लिए सौंप दिया गया है।

15 व इससे अधिक आयु के निरक्षरों को साक्षर बनाने के लिए भारत साक्षर मिशन के तहत जिले में 512 ग्राम पंचायत लोक शिक्षा केंद्र खोले गए थे। निरक्षरों के पंजीकरण के साथ उन्हें पढ़ाने के लिए प्रत्येक केंद्र पर दो-दो प्रेरक भी नियुक्त किए गए थे। वर्ष में दो बार साक्षरता परीक्षा हुई। परीक्षा में शामिल नव साक्षरों को मिलने वाले प्रमाणपत्र जिला साक्षरता कार्यालय में रखे गए। कार्यालय कक्ष जर्जर घोषित होने पर इन्हें नगर शिक्षा अधिकारी के सुपुर्द कर दिया गया। अब इन्हें नवसाक्षरों को वितरण के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को प्राप्त करा दिया गया। इनमें नवाबगंज ब्लाक के 11387, शमसाबाद के 6346, बढ़पुर के 3180, कमालगंज के 6795, मोहम्मदाबाद के 4419, कायमगंज 14751 व राजेपुर के 3466 प्रमाणपत्र शामिल हैं। नगर शिक्षा अधिकारी सोमवीर ¨सह ने बताया कि भारत साक्षर मिशन योजना इसी वर्ष समाप्त हो गई। इससे कर्मचारियों की संविदा भी खत्म हो गई। अब खंड शिक्षा अधिकारी संबंधित प्रधानाध्यापकों से साक्षरता प्रमाणपत्रों का वितरण कराएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।