एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोण्डा : अब गुरुजन बताएंगे कैसे दाखिल करें आयकर रिटर्न

0 comments

अब गुरुजन बताएंगे कैसे दाखिल करें आयकर रिटर्न


गोंडा : आयकर की गणना करने या फिर रिटर्न भरने संबंधी जानकारी लेना हो तो आयकर विभाग...

गोंडा : आयकर की गणना करने या फिर रिटर्न भरने संबंधी जानकारी लेना हो तो आयकर विभाग के दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। यह जानकारी आपके गांव में संचालित परिषदीय स्कूल से मिल जाएगी। जी हां, बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए पहल शुरू की है। जिसमें आम लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के साथ ही जीएसटी, सड़क सुरक्षा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत अभियान, वृद्धा व विधवा पेंशन से जुड़ी जानकारियां अब स्कूल से ही ली जा सकेगी।

बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों का दायरा बढ़ाया जा रहा है। यहां छात्रों को पढ़ाने के साथ ही जनहित से जुड़े अन्य काम भी होंगे। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लेकर फैले भ्रम का निवारण गुरुजन करेंगे। आम लोगों को उससे होने वाले फायदे के विषय में जानकारी देंगे। उनका रिटर्न दाखिल कराने में मदद करेंगे। वह केंद्र व राज्य सरकार की लाभकारी योजनाओं के विषय में आम जनमानस को बताएंगे। इसके लिए स्कूलों में पैरेंट्स काउंटर संचालित कराने की कवायद चल रही है। इसके अलावा बाल विकास एवं पुष्टाहार के संबंध में भी बताया जाएगा। इन सुविधाओं की वजह से स्कूल में लोगों की आवाजाही बढ़ेगी। जिससे उनका लगाव होगा। बीएसए मनिराम ¨सह ने बताया कि काउंटर खोले जा रहे हैं। जहां आम लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।