एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

पीलीभीत : खेल-खेल में पपेट से पढ़ाई कर रहे नौनिहाल

0 comments

खेल-खेल में पपेट से पढ़ाई कर रहे नौनिहाल


नन्हे-मुन्ने बच्चों को पहले तो स्कूल में बैठने, वहां का माहौल समझने में काफी दिक्कत होती है।...

जेएनएन, पीलीभीत : नन्हे-मुन्ने बच्चों को पहले तो स्कूल में बैठने, वहां का माहौल समझने में काफी दिक्कत होती है। उस पर भी अंग्रेजी की पढ़ाई, गणित के गुणा-भाग। यही विषय बच्चों को चाक-ब्लैकबोर्ड के बजाय कठपुतलियों के माध्यम से पढ़ाए जाएं, सिखाई जाए तो उन्हें अधिक याद रहता है। मरौरी ब्लॉक के मॉडल स्कूल सैदपुर के विद्यार्थी कठपुतलियों के जरिए खेल-खेल में यह पढ़ाई करते हैं।

जिले में बेसिक शिक्षा परिषद के 40 विद्यालयों को मॉडल स्कूल में तब्दील किया गया है। इनमें अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करा जा रही है। मॉडल स्कूल सैदपुर की शिक्षक अनीता विश्वकर्मा ने बच्चों को अंग्रेजी की कविताएं समझाने, पाठ याद कराने और सवाल हल कराने आदि कार्य में नया प्रयोग किया। कठपुतली के माध्यम से बच्चों को पढ़ाती हैं।

पाठ, सवाल समझाना हुआ आसान

शिक्षक अनीता बताती हैं इस प्रयोग से बच्चों को कोर्स आसानी से समझ में आ रहा है। हैंड पपेट, ¨फगर पपेट, छाया पपेट, ग्लव्ज पपेट, स्ट्रिंग पपेट से सिखाते हैं। बच्चों में सीखने की ललक भी बढ़ी और पाठ याद रखने की क्षमता भी। कविताएं, कहानी बच्चे याद कर लेते हैं। सम-सामयिक विषय जैसे रुबेला मीजल्स, प्रदूषण आदि के प्रति जागरूक करने में काफी कारगर रहा। परिषदीय स्कूल : 1801

प्राथमिक विद्यालय : 1231

जूनियर हाईस्कूल : 570

बच्चों की संख्या : 1,84,578

प्री-इंटीग्रेशन कैंप : 1 तथ्य -नन्हे-मुन्ने बच्चों को आसानी से याद होते हैं विषय और पाठ

-जिले में बेसिक शिक्षा परिषद के 40 विद्यालयों को मॉडल स्कूल में तब्दील किया गया

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।