एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

भदोही : मान्यता कक्षा आठ की चल रही इंटर की कक्षाएं

0 comments

मान्यता कक्षा आठ की चल रही इंटर की कक्षाएं


बगैर मान्यता के चल रहे विद्यालयों के साथ शिक्षा माफियाओं का खेल और आगे भी चलता है। शिक्षा को पूरी तरह व्यवसाय बना चुके शिक्षा माफियाओं की ओर से कक्षा आठ की मान्यता पर इंटर तक की कक्षाएं संचालित की जा रही है।...

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : बगैर मान्यता के चल रहे विद्यालयों के साथ शिक्षा माफियाओं का खेल और आगे भी चलता है। शिक्षा को पूरी तरह व्यवसाय बना चुके शिक्षा माफियाओं की ओर से कक्षा आठ की मान्यता पर इंटर तक की कक्षाएं संचालित की जा रही है। संबद्धता व को¨चग की आड़ में चल रहे इस खेल पर अंकुश लगाने में महकमा पूरी तरह फेल होता दिख रहा है।

ज्ञानपुर नगर के लखनो गांव के समीप स्कूल वैन में लगी आग से जले नौनिहालों की घटना के बाद पूरा जिला प्रशासन सक्रिय हो उठा है। बगैर मान्यता के चल रहे स्कूलों को बंद कराया जा रहा है तो स्कूलों के सामने मान्यता नहीं है, विद्यालय अवैध ढंग से संचालित हो रहा है कि वाल पे¨टग भी कराई जा रही है। इसके बीच देखा जाय तो इससे भी बढ़कर खेल यह हो रहा है कि प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्तर की मान्यता मिल जाने के बाद शिक्षा माफिया इंटर तक की कक्षाएं संचालित करना शुरू कर देते हैं। चाहे वह डीघ ब्लाक क्षेत्र हो या फिर जिले के अन्य क्षेत्र में स्थित तमाम ऐसे विद्यालयों में इंटर तक की कक्षाएं संचालित हो रही हैं जहां केवल कक्षा आठ तक की मान्यता है। उनके बच्चे किसी अन्य विद्यालय से संबद्ध रहते हैं। इस तरह एक विद्यालय के संचालक उनसे वसूले जाने वाले मासिक शिक्षण शुल्क तो दूसरा प्रैक्टिकल आदि के नाम पर होने वाली वसूली से मालामाल होते नजर आते हैं। सबसे अहम तो यह है कि विभाग भी उनके खिलाफ कार्रवाई के बजाय आंक मूंदे रहता है। यदि कभी जांच-पड़ताल भी हुई तो वह को¨चग पंजीयन का बहाना कर आराम से निकल जाते हैं। हालांकि अब ऐसे विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश जारी हो चुका है। जिलाधिकारी की ओर से कक्षा पांच व आठ की मान्यता पर उससे ऊपर की कक्षाओं का संचालन करते पाए जाने वाले विद्यालयों के खिलाफ भी कार्रवाई का आदेश जारी किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।