एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत समस्त सरकारी भवनों जैसे प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में निर्धारित आदेशित निम्न कार्य प्राथमिकता के आधार पर समस्त ग्राम सभा के सहायक विकास अधिकारी (पं0) सचिव/ग्राम प्रधान करान सुनिश्चित करायें के सम्बन्ध में जिला पंचायत राज अधिकारी ने जारी किया आदेश ।

0 comments
महराजगंज : आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत समस्त सरकारी भवनों जैसे प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में निर्धारित आदेशित निम्न कार्य प्राथमिकता के आधार पर समस्त ग्राम सभा के सहायक विकास अधिकारी (पं0) सचिव/ग्राम प्रधान करान सुनिश्चित करायें के सम्बन्ध में जिला पंचायत राज अधिकारी ने जारी किया आदेश ।

स्कूलों का कायाकल्प न होने पर शासन ने जताई नाराजगी


जागरण संवाददाता, महराजगंज: आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत जनपद के सभी शासकीय प्राथमिक एवं जूनियर विद्यालयों का कायाकल्प किया जाना है। शासन-प्रशासन के आदेश के बाद भी विद्यालयों के कायाकल्प में जिम्मेदारों द्वारा रूचि नहीं ली जा रही है। इसकी पुष्टि होने पर शासन ने नाराजगी जाहिर की है। शासन के निर्देशों से अवगत कराते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी ने सभी सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) को भेजे पत्र में कहा कि समस्त प्राथमिक विद्यालयों, जूनियर बेसिक विद्यालयों में फर्श व दीवाल पर डेढ़ मीटर ऊंचाई तक टायल्स लगाने का कार्य पूर्ण करें। स्कूल शौचालय में टायल्स, दीवार सहित तथा शौचालय को यूनिसेफ गाडल पूर्ण कराएं। हैंडवा¨शग की सुविधा, खिलौना के लिए रूम, स्वच्छ जल पीने की सुविधा (आरओ) , किचेन गार्डेन, स्कूल का पूर्ण मरम्मत करते हुए सुंदरीकरण, मनरेगा से बाउंड्रीवाल का निर्माण, प्रांगण में जल जमाव न हो, इसके लिए मिट्टी भराई का कार्य मनरेगा से, उच्च गुणवत्तापरक पेटिंग, चित्रत्मक, मिड डे मिल शेड, बच्चों को उचित पठन-पाठन हेतु उच्च स्तरीय बैठने की सुविधा उपलब्ध कराया जाए। साथ ही साथ विद्यालय की बाउंड्रीवाल न्यूनतम छह फिट तक की हो तथा विद्यालय के दरवाजे, गेट लोहे के प्रयोग किए जा सकते हैं, जिससे विद्यालय बंद होने के उपरांत अराजकतत्व आदि विद्यालय की परिसंपत्तियों को क्षति न पहुंचा सके। डीपीआरओ ने लिखा है कि जनपद में कायाकल्प के अंतर्गत कार्य प्रारंभ नहीं होने पर निदेशक पंचायत राज और मुख्य विकास अधिकारी ने नाराजगी जाहिर की है। साथ ही निर्देश दिया है कि उपरोक्त ¨बदुओं को तत्काल पूर्ण कराएं, अन्यथा की दशा में उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए संबंधित सचिव, ग्राम प्रधान एवं सहायक विकास अधिकारी पंचायत के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।’ 

कार्यपूर्ण नहीं होने पर सचिव, ग्राम प्रधान के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश 

’ जिला पंचायत राज अधिकारी ने सभी सहायक विकास अधिकारी को लिखा पत्र 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।