एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

कानपुर देहात : परिषदीय स्कूलों में खुलेंगे पुस्तकालय, रहेंगी ज्ञानवर्धक पुस्तकें

0 comments

परिषदीय स्कूलों में खुलेंगे पुस्तकालय, रहेंगी ज्ञानवर्धक पुस्तकें


जागरण संवाददाता कानपुर देहात परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को जल्द ही रोचक पुस्तकें...

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को जल्द ही रोचक पुस्तकें स्कूल में ही पढ़ने को मिलेंगी। इसके लिए खाका तैयार हो चुका है। पुस्तकालय प्रबंधन को लेकर बीएसए कार्यालय में तीन दिवसीय जनपद स्तरीय प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। जिसमें पुस्तकालय को सुव्यवस्थित रख कर पुस्तकों का रख रखाव व अन्य जानकारी दी जाएंगी।

पढ़े भारत बढ़े भारत के तहत परिषदीय स्कूलों को कॉवेंट स्कूलों की तर्ज पर सुविधाओं से युक्त करने की कवायद चल रही है। जिसमें स्कूलों का शैक्षिक स्तर सुधारने के साथ ही स्कूलों में सुविधाएं बढ़ायी जा रही हैं। इसी क्रम में बीते दिनों प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पुस्तकालय खोले जाने पर मुहर लगी थी। प्राथमिक स्कूलों को पांच हजार और उच्च प्राथमिक स्कूलों को दस हजार रुपये की धनराशि पुस्तकालय के लिए स्वीकृत की गयी। पुस्तकालय में बच्चों के लिए पाठ्यक्रम से संबंधित पुस्तकों के साथ ही सामान्य ज्ञान व रोचक कहानियों की पुस्तकें शामिल होंगी। पुस्तकालय को सुव्यवस्थित रखने के साथ ही पुस्तकों का रखरखाव करने आदि जानकारी को लेकर बीएसए कार्यालय में तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। 26 से 28 मार्च तक चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रत्येक विकास खंड से प्राथमिक स्तर के 4 प्रतिभागियों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा। 2,278 स्कूलों में खुलेंगे पुस्तकालय

जनपद के कुल 2,278 परिषदीय स्कूलों में पुस्तकालय स्थापित किए जाएंगे। इनमें 1604 प्राथमिक विद्यालय व 674 उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। पुस्तालय के लिए ऐसे विद्यालयों का चयन किया गया है जिसमें छात्र छात्राओं की संख्या 60 से अधिक है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।