एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : स्वच्छता अभियान में अहम भूमिका निभाएं प्रधान: मुख्यमंत्री

0 comments

स्वच्छता अभियान में अहम भूमिका निभाएं प्रधान: मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, महराजगंज: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वच्छता से ही व्यक्ति और समाज स्वस्थ्य रहेगा तथा राष्ट्र सशक्त होगा। प्रधान इसमें महत्वपूर्ण कड़ी होते हैं। वह जनता के बीच सीधे जुड़े रहते हैं। जिनके पास शौचालय नहीं हैं, उन्हें चिन्हित कर शौचालय उपलब्ध कराएं। खुले में शौच न जाने और स्वच्छ पानी पीने व स्वच्छता के लिए प्रेरित करें। आशा, एएनएम और प्रधान गांव में कोई भी व्यक्ति बीमार मिले, तो उसे तत्काल 101 नंबर के एंबुलेंस से नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराएं। अस्पतालों में इंसेफ्लाइटिस वार्ड बनें है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी मिनी आइसीयू स्थापित है। जहां मरीजों को निश्शुल्क चिकित्सक सुविधा की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि जेई, एईएस को लेकर गंभीर रहें। न जाने कौन सा बच्चा आगे चलकर भारत का भविष्य बन जाए। देश हित में कोई क्रांतिकारी अभियान चला दे। हमें प्रत्येक बच्चों की जीवन रक्षा के लिए अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें।

रविवार को आइटीएम चेहरी में आइटीवी फाउंडेशन और जागरण पहल के तत्वावधान में आयोजित जेई, एईएस जागरूकता कार्यक्रम एवं निश्शुल्क चिकित्सा शिविर को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्वांचल में इंसेफ्लाइटिस के समूल नाश की योजना भाजपा सरकार ने ही बनाई। अस्पतालों में अलग से इंसेफ्लाइटिस वार्ड खोले गए और जनजागरूता अभियान चलाया गया। अंतर विभागीय कमेटी गठित की गई। इसमें स्वास्थ्य, बेसिक शिक्षा, जिला पंचायत राज विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार कार्यालय आदि विभागों को जोड़ा गया और लक्ष्य निर्धारित करते हुए इसके माध्यम से जनजागरूकता अभियान छेड़ा गया। प्रदेश में 1.60 करोड़ परिवारों को शौचालय उपलब्ध कराया गया। बेस लाइन सर्वे में छूटे 44 लाख परिवारों को भी शौचालय उपलब्ध कराया जा रहा है। कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने की जिम्मेदारी बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को सौंपी गई।

उन्होंने कहा कि तराई में भी 100 फीट से नीचे का पानी नहीं पीए। पानी का स्टेटा चेक कराया जाए। इंडिया मार्क टू हैंडपंप की मरम्मत के लिए ग्राम पंचायतों को पर्याप्त धन उपलब्ध कराया गया है, अधिकारी इसके मरम्मत का कार्य पूरा कराएं। झोलाछाप पर प्रहार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पुड़िया बांटना बंद करें। मरीज छोलाछाप के पास न जाएं।

सरकारी अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सक के पास जाएं, उनसे परामर्श लें। सही उपचार से मरीजों में सुधार होगा।

उन्होंने मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना और प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की चर्चा भी की। मुख्यमंत्री ने आइटीवी फाउंडेशन और जागरण पहल के इस अभियान की सराहना करते हुए इसी वर्ष या अगले वर्ष कुशीनगर में भी इस तरह का शिविर आयोजित करने के लिए कहा।

इस अवसर पर सासंद पंकज चौधरी, विधायक बजरंग बहादुर सिंह, प्रेम सागर पटेल, ज्ञानेंद्र सिंह, अमनमणि त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रभुदयाल, नगर पालिका अध्यक्ष कृष्णगोपाल जायसवाल, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, विशेष सचिव अमित सिंह, जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय, पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान, डेटाल बनेगा स्वस्थ इंडिया के हेड रवि भटनागर, जागरण पहल के एसोसिएट डायरेक्टर साहिल तरवार, स्टेट मैनेजर उप्र. ओम प्रकाश, स्टेट क्वार्डिनेट प्रवीण कुमार, पूर्व चेयरमैन वीरेंद्र सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष अरुण शुक्ल, हियुवा जिलाध्यक्ष नरसिंह पांडेय, भाजपा नेता अजय श्रीवास्तव, नपं चेयरमैन आनंदनगर राजेश जायसवाल, अरुणोश शुक्ल, संजीव शुक्ल सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।