एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

आजमगढ़ : 25 खंड शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति

0 comments

25 खंड शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति


आजमगढ़ मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी ने मंडल के तीनों जिलों में व्यक्तिग प्रबंधीकरण के अधीन संचालित जूनियर हाईस्कूलों की मान्यता की अनियमिति रूप से संस्तुति करने एवं मंडलीय मान्यता समिति द्वारा अनियमित रूप से मान्यता दिए जाने की पुष्टि होने पर कार्रवाई की है। 25 खंड शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई किए जाने की संस्तुति शासन को भेज दी है।...

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : मंडलायुक्त कनक त्रिपाठी ने मंडल के तीनों जिलों में व्यक्तिगत प्रबंधीकरण के अधीन संचालित जूनियर हाईस्कूलों की मान्यता की अनियमित रूप से संस्तुति करने एवं मंडलीय मान्यता समिति द्वारा मान्यता दिए जाने की पुष्टि होने पर कार्रवाई की है। 25 खंड शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई किए जाने की संस्तुति शासन को भेज दी है।

मण्डलायुक्त के समक्ष इस आशय की शिकायतें प्राप्त हुई थीं कि वर्ष 2018-19 में व्यक्तिगत प्रबंधीकरण के अधीन संचालित जूनियर हाईस्कूल की अनियमित ढंग से मान्यता दी गई है। उन्होंने प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए 29 जून को संयुक्त शिक्षा निदेशक एपी वर्मा को इस प्रकरण में जांच का निर्देश दिया। जांच में मान्यता संस्तुतिकर्ता निरीक्षण अधिकारी व संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी से भिन्न जिलों के खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से मंडल के कुल 58 विद्यालयों, जिसमें आजमगढ़ के 28, मऊ के 12 एवं बलिया के 18 विद्यालय शामिल थे, की जांच कराई गई थी। उसके आख्या के आधार पर प्रथम ²ष्टया मंडलीय मान्यता समिति में शामिल सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) राजेश कुमार आर्या, तत्कालीन सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) योगेंद्र कुमार सिंह, बीएसए आजमगढ़ देवेंद्र कुमार पांडेय, वरिष्ठ खंड शिक्षा अधिकारी आजमगढ़ महेंद्र प्रसाद, बीएसए मऊ ओपी त्रिपाठी, वरिष्ठ खंड शिक्षा अधिकारी मऊ चंद्र भूषण पांडेय, तत्कालीन बीएसए बलिया संतोष कुमार राय एवं वरिष्ठ खंड शिक्षा अधिकारी बलिया सुभाष गुप्ता द्वारा अनियमित मान्यता दिए जाने की पुष्टि होती है। बताया कि आजमगढ़ के अंतर्गत अतरौलिया के खंड शिक्षा अधिकारी शैलेंद्र कुमार त्रिपाठी, महराजगंज के विजय प्रकाश, रानी की सराय के अशोक कुमार यादव, अतरौलिया के अशोक कुमार, सठियांव के क्षमाशंकर पांडेय, अजमतगढ़ के दीनानाथ साहनी, बिलरियागंज व पल्हना के वंशीधर पांडेय, मेंहनगर के संतोष कुमार पांडेय, हरैया के राजेश कुमार, मुहम्मदपुर व फूलपुर के विश्वजीत कुमार, तरवा व लालगंज के खंड शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार चौबे, बलिया अंतर्गत मुरलीछपरा के खंड शिक्षा अधिकारी हेमंत मिश्रा, सीयर के निर्भय नारायण सिंह, सुहांव के सुनील कुमार, गड़वार के अवधेश कुमार राय, हनुमानगंज व रेवती के ओम प्रकाश दूबे, रसड़ा के प्रभात कुमार श्रीवास्तव, बेलहरी व पंदह के सुरेंद्र नाथ त्रिपाठी, मनियर के धर्मेंद्र कुमार एवं बांसडीह के खंड शिक्षा अधिकारी मोतीचंद चौरसिया हैं। मऊ के अंतर्गत कोपागंज के खंड शिक्षा अधिकारी रामप्यारे राम, घोसी के संजीव कुमार सिंह, रानीपुर व नगर क्षेत्र के अशोक कुमार गौतम, रतनपुरा के डा. राजेश कुमार चतुर्वेदी एवं मुहम्मदाबाद के खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रभूषण पांडेय द्वारा भी अपने दायित्वों के सम्यक निर्वहन में लापरवाही व अनियमितता बरतने और तथ्य गोपन करने व बिना स्थलीय निरीक्षण किए ही विद्यालय की मान्यता की अनियमित रूप से संस्तुति करने का उत्तरदायी माना गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।