एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रतापगढ़ : नगर क्षेत्र के स्कूलों का होगा कायाकल्प, मिलेंगे शिक्षक

0 comments

नगर क्षेत्र के स्कूलों का होगा कायाकल्प, मिलेंगे शिक्षक

रमेश त्रिपाठी, प्रतापगढ़ । जागरण का अभियान नौ माह बाद रंग लाया। तत्कालीन बेसिक शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल ने बीते आठ दिसंबर को शहर के संत अंथोनी इंटर कालेज बालक्रीड़ा प्रतियोगिता के समापन अवसर पर नगर क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षकों की कमी एवं जागरण अभियान को संज्ञान में लेकर यहां शिक्षकों की नियुक्ति का वादा किया था। वह अब पूरा होने जा रहा है। बीते बुधवार को लखनऊ में हुई बैठक में पूरे प्रदेश के नगर क्षेत्र के स्कूलों का कायाकल्प किए जाने व शिक्षकों को नियुक्ति करने को हरी झंडी मिली है। सूबे के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों से ऐसे स्कूलों की सूची मांगी गई है, जो शिक्षक विहीन एवं जर्जर हैं।

नगर क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में पिछले तीन दशक से शिक्षकों की नियुक्ति पर शासन की रोक लगी थी। इससे कई विद्यालय शिक्षक विहीन हो गए थे। इस मामले को जागरण ने कई बार प्रकाशित किया और दिसंबर के प्रथम सप्ताह में अभियान चलाकर समस्या को उजागर किया था। आठ दिसंबर 2018 को तत्कालीन बेसिक शिक्षा, बालविकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल जब एक कार्यक्रम में आई तो राष्ट्रीय शैक्षिक महांसघ के अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार शुक्ल ने उन्हें ज्ञापन देने के साथ ही दैनिक जागरण की प्रतियां देते हुए नगर क्षेत्र में शिक्षकों की तैनाती किए जाने की मांग की। इस पर मंत्री ने समस्या के समाधान का आश्वासन दिया था। उनके साथ रहे कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती सिंह ने भी शासन से वार्ता कर शिक्षकों की नियुक्ति कराने का वादा किया था। बीते बुधवार को लखनऊ में हुई बैठक में बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया नगर क्षेत्र के स्कूलों में ग्रामीण अंचल से शिक्षकों की तैनाती कर दी जाए तथा जर्जर स्कूलों का कायाकल्प कराया जाए। बेसिक शिक्षा अधिकारियों से ऐसे विद्यालयों की सूची मांगी गई है जो शिक्षक विहीन एवं जर्जर हाल में हैं। शासन के इस निर्णय का प्राथमिक शिक्षक संघ के नगर अध्यक्ष मनोज कुमार पांडेय व मंत्री सुधीर कुमार सिंह ने स्वागत किया है। नगर अध्यक्ष ने कहा कि लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी। इससे नगर क्षेत्र की शिक्षा व्यवस्था में सुधार होगा।

नगर क्षेत्र में 117 में से हैं मात्र 17 शिक्षक : नगर क्षेत्र के प्राइमरी स्कूलों में सृजित 117 शिक्षकों के पदों में से मात्र 17 शिक्षकों की नियुक्ति है। 100 शिक्षको के पद रिक्त चल रहे हैं। इसके साथ चार विद्यालय शिक्षक विहीन चल रहे हैं। नगर क्षेत्र में कुल 27 प्राइमरी व सात पूर्व माध्यमिक विद्यालय हैं।

नौ माह बाद रंग लाया जागरण का अभियान, लखनऊ में हुई बैठक में मांगी गई जानकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।