एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोरखपुर : फर्जी नियुक्ति की जांच में आए तीन शिक्षकों का इस्तीफा

0 comments

फर्जी नियुक्ति की जांच में आए तीन शिक्षकों का इस्तीफा


गोरखपुर। कूटरचित दस्तावेजों के सहारे फर्जी नियुक्ति हासिल करने वाले शिक्षक एसटीएफ की ताबड़तोड़ कार्रवाई से इस कदर घबरा गए हैं कि बचने के लिए इस्तीफे का सहारा ले रहे हैं। हाल ही में विभाग को तीन शिक्षकों ने डाक के माध्यम से इस्तीफा भेजा है। बड़हलगंज ब्लॉक के विद्यालय में तैनात नीरज पांडेय, खजनी ब्लॉक की प्राची मिश्रा और पिपराइच ब्लॉक में तैनात सुरेश सिंह के इस्तीफे को इसी नजरिए से देखा जा रहा है। तीनों ने डाक के माध्यम से बेसिक शिक्षा विभाग को त्यागपत्र भेज दिया है। तीनों ही शिक्षकों के नाम बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से एसटीएफ को सौंपी गई 115 संदिग्ध शिक्षकों की सूची में शामिल हैं। बार-बार सत्यापन के लिए बुलाए जाने के बाद भी ये शिक्षक अपने प्रमाणपत्रों की जांच कराने विभाग नहीं आ रहे थे। आरोपी शिक्षकों के खिलाफ दूसरे के प्रमाणपत्रों की आधार पर नौकरी हासिल करने की शिकायत की गई थी।
जानकारी के मुताबिक फर्जी शिक्षकों की जांच एसटीएफ के पास पहुंचने के बाद से कई लोगों ने फर्जी प्रमाण पत्रों पर नौकरी कर रहे लोगों की शिकायत विभाग के पास की है। बीएसए के मोबाइल फोन पर भी कई शिकायतें दर्ज कराई गईं हैं। शिकायतों की प्राथमिक पड़ताल के बाद विभाग ने एक सितंबर से अब तक 115 शिक्षकों की कुंडली तैयार कर एसटीएफ को सौंप दी है। इसमें जिले के लगभग सभी ब्लॉकों के शिक्षक शामिल हैं। वहीं, कुछ की जांच बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से की जा रही है। इनमें से अधिकतर शिक्षक 2010 के पहले कार्यरत थे। सूची में नाम होने की जानकारी पाकर कुछ शिक्षक कार्यालय पहुंचे भी थे, लेकिन उनके प्रमाण पत्र संदिग्ध पाए गए। इन सभी शिक्षकों को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण के लिए बुलाया जा रहा है। तीनों ही शिक्षकों से उनका पक्ष जानने की कोशिश की गई, मगर संपर्क नहीं हो सका। उनका पक्ष मिलने पर प्रकाशित किया जाएगा।

इस्तीफे के बाद भी कार्रवाई से नहीं बचेंगे
एसटीएफ की जांच से घबराए शिक्षकों ने भले ही इस्तीफा दिया है, मगर जांच में शिकायत सही पाए जाने केबाद वे कार्रवाई से नहीं बच सकेंगे। बर्खास्तगी के साथ ही उनके खिलाफ बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से फर्जीवाड़े का मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। जिसके बाद फर्जी नियुक्ति की तिथि से आहरित किए गए पूरे वेतन की वसूली आरोपी शिक्षकों से की जाएगी।

अब तक 32 पर कारवाई, 50 से अधिक रडार पर

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से अब तक 32 फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त किया जा चुका है। वहीं 50 से अधिक फर्जी शिक्षक एसटीएफ के रडार पर हैं। इन सभी शिक्षकों को सत्यापन के लिए विभाग की ओर से बुलाया जा रहा है। तीन बार नोटिस दिए जाने के बाद भी अगर ये शिक्षक सत्यापन को प्रस्तुत नहीं होंगे तोे इन्हें बर्खास्त किया जाएगा।

बेसिक शिक्षा विभाग को शिक्षकों की ओर से डाक के माध्यम से इस्तीफा भेजा जा रहा है। जांच कर उनके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी। सत्यापन से भागने वाले शिक्षकों पर शिकंजा कसा जाएगा।
बीएन सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।