एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मुरादाबाद : हिन्दी में परीक्षा देंगे इंग्लिश मीडियम के बच्चे, जानें क्यों

0 comments

मुरादाबाद : हिन्दी में परीक्षा देंगे इंग्लिश मीडियम के बच्चे, जानें क्यों

हिन्दुस्तान टीम, मुरादाबाद । बेसिक स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई और फिर उसी माध्यम से परीक्षा अभी दूर की कौड़ी है। आज से इन इन स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू हो रहीं है पर अभी तक इन स्कूलों में शिक्षकों को तैनाती नहीं हो पाई है। जबकि इन शिक्षकों के इंटरव्यू जुलाई में ही हो चुके हैं। हीलाहवाली के चलते विभाग अब यहां हिन्दी माध्यम से ही परीक्षा कराने जा रहा है।

सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई के लिए जिले से 120 का चयन किया गया था। इनमें 110 प्राइमरी और 10 जूनियर हाईस्कूल हैं। इसमें पढ़ाने के लिए विभाग के ही शिक्षकों की जून में लिखित परीक्षा हुई थी। जुलाई में इंटरव्यू हुआ, लेकिन अब तक इन स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों की तैनाती नहीं हुई। नतीजन शिक्षा प्रणाली में कोई बदलाव नहीं हुआ, बच्चों को अन्य स्कूलों की तरह हिन्दी मीडियम में ही पढ़ाया गया। अब अर्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू हो गई है। विभाग अपनी इस नाकामयाबी के लिए समय अभाव की दलील दे रहा। अलबत्ता यह भी दावा किया जा रहा है कि उनकी तैयारी पूरी है और अर्द्धवार्षिक परीक्षा के बाद शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।

आज से शुरू होंगी अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं

बेसिक के चयनित अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पढ़ाई शुरू करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के बाद इन स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती कर दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।