एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सीतापुर : छात्र बनेंगे गुरु, निरक्षरों को करेंगे साक्षर

0 comments

छात्र बनेंगे गुरु, निरक्षरों को करेंगे साक्षर


जितेंद्र अवस्थी’ सीतापुर । देश का भविष्य कहे जाने वाले बच्चे अब गांव के निरक्षर महिला-पुरुषों के भविष्य को संवारेंगे। ये बच्चे निरक्षरों को साक्षर बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे। उनके काम में स्कूल के शिक्षक भी मदद करेंगे। योजना के मुताबिक गांव के निरक्षरों की सूची स्कूल के शिक्षक तैयार करेंगे। जिसके बाद ही उनके पठन पाठन का कार्य शुरू होगा।

चुने गए 86 छात्र

यह कार्य मिश्रिख विकास खंड के पूर्व माध्यमिक विद्यालय टिकरा के शिक्षक व बच्चे करेंगे। इस कार्य के लिए कक्षा छह, सात व आठ के 86 छात्रों को चुना गया है। प्रधानाध्यापक प्रेम कुमार व सहायक अध्यापक बृजलाल कहते हैं कि इससे जहां गांव के लोग साक्षर बनेंगे। वहीं बच्चों की प्रतिभा में भी निखार आएगा। बच्चों के साथ स्कूल के शिक्षक भी रहेंगे। ये शिक्षक समय- समय पर छात्रों का सहयोग करेंगे। शिक्षक छात्रों को पढ़ाने के तौर तरीके बताएंगे। जिसके बाद छात्र गांव के निरक्षर लोगों की क्लास लगाएंगे। इसके लिए निरक्षरों की सूची तैयार की जा रही है। कार्य की मॉनीटरिंग के लिए शिक्षक श्रवण कुमार भास्कर, और आनंद कुमार को लगाया गया गया है।

साक्षर होकर साझा करेंगे अनुभव

प्रधानाध्यापक प्रेम कुमार कहते हैं कि जब गांव के निरक्षर साक्षर हो जाएंगे। तब उन्हें स्कूल में बुलाया जाएगा और उनके अनुभव पूछे जाएंगे। बच्चों व साक्षर महिला-पुरुषों को सम्मानित भी किया जाएगा। मुहिम में कॉपी व पेन स्कूल के शिक्षक मुहैया कराएंगे। स्टेशनरी का जिम्मा शिक्षकों पर रहेगा।

निरक्षरों को साक्षर करने की शपथ लेते पूर्व माध्यमिक विद्यालय टिकरा के विद्यार्थी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।