एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सीतापुर : कक्षा नौ के कमजोर छात्रों के लिए अतिरिक्त क्लास

0 comments

कक्षा नौ के कमजोर छात्रों के लिए अतिरिक्त क्लास

संसू, सीतापुर : कक्षा नौ के कमजोर छात्रों की दिक्कतें जल्द दूर होंगी। उनके लिए अतिरिक्त क्लास लगाई जाएंगी। स्कूल के शिक्षक उन्हें एक घंटा अधिक पढ़ाएंगे। हंिदूी, विज्ञान व गणित विषय की अतिरिक्त कक्षाओं के लिए प्रधानाचार्यों व विषय के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षित शिक्षक टेक्स्ट बुक के जरिए कक्षा नौ के कमजोर छात्रों का पता लगाएंगे और उनके लिए अतिरिक्त क्लॉस का संचालन करेंगे।

गुरुवार को राजकीय इंटर कालेज सभागार में आरोहण अधिगम कार्यक्रम के तहत जिले के 52 स्कूलों के प्रधानाचार्यों व सहायक अध्यापकों को हंिदूी, गणित व विज्ञान विषय का प्रशिक्षण दिया गया। मास्टर ट्रेनर वंदना तिवारी ने शिक्षकों को विज्ञान शिक्षण की बारीकियां समझाईं। शाबिर अली ने गणित और मुरलीधर ने हंिदूी विषय का प्रशिक्षण दिया। डीआइओएस नरेंद्र शर्मा ने कहा कि, प्रशिक्षण के बाद शीघ्र ही अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन शुरू किया जाए।

शिक्षकों को मिलेंगे 1400 रुपये

अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन करने वाले शिक्षकों को 1400 रुपये मिलेंगे। प्रत्येक विषय 18-18 दिन पढ़ाया जाएगा।

जीआइसी में कार्यशाला में मौजूद शिक्षक-शिक्षिकाएं

54 दिन चलेंगी कक्षाएं

कक्षा नौ के 20 फीसद कमजोर छात्रों के लिए चलाई जाने वाली अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन 54 दिन तक होगा। छात्रों को प्रतिदिन एक घंटा अधिक पढ़ाया जाएगा। कमजोर छात्रों का पता टेस्ट से लगाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।